Health Tips: ठंड के मौसम में नाक, कान और गले का रखें ध्यान, वरना बढ़ जाएगी परेशानी"/>

Health Tips: ठंड के मौसम में नाक, कान और गले का रखें ध्यान, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

HIGHLIGHTS

  1. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल होने की आशंका उनमें अधिक होती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।
  2. इस मौसम में लोग तरल पदार्थ का सेवन कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।
  3. इस मौसम में बच्चों में कान का इंफेक्शन भी बढ़ जाता है। इसलिए इसमें लापरवाही नहीं बरतना चाहिए।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। ठंड के मौसम में नाक-कान-गले का विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम, वायरल होने की आशंका उन लोगों में अधिक होती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।

ईएनटी विशेषज्ञ डा. यामिनी गुप्ता का कहना है कि इस मौसम में लोग तरल पदार्थ का सेवन कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। तरल पदार्थ का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी खाद्य पदार्थ सीधे फ्रीज से निकालकर न खाएं। बहुत ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह गले को नुकसान पहुंचा सकता है।

naidunia_image

कान में ठंडी हवा न जाए

इस मौसम में कान का इंफेक्शन भी बढ़ जाता है, खासतौर पर बच्चों को यह समस्या अधिक होती है। इसलिए इसमें लापरवाही नहीं बरतना चाहिए, विशेषज्ञ की सलाह से इलाज करवाना चाहिए। कान में ठंडी हवा न जाए, इसका भी ध्यान रखना चाहिए। साथ ही नाक को भी कवर करके रखना चाहिए ताकि ठंडी हवा न जा सके।

कान में तेल न डालें

अक्सर यह भी देखने में आता है कि दर्द होने पर कई लोग कान में तेल डाल लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बिना डाक्टर की सलाह के कान में कुछ भी न डालें। कई बार इससे परेशानी और बढ़ जाती है। इन दिनों युवाओं में तेज आवाज में संगीत सुनने का चलन बढ़ा है। यह आपके कान के पर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button