Lung Health: सर्दी में घने कोहरे के कारण हो रही सांस संबंधी परेशानी तो इन बातों की रखें सावधानी"/>

Lung Health: सर्दी में घने कोहरे के कारण हो रही सांस संबंधी परेशानी तो इन बातों की रखें सावधानी

HIGHLIGHTS

  1. सर्दियों में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए श्वास से संबंधित व्यायाम जरूर करना चाहिए।
  2. प्राणायाम के साथ-साथ अन्य गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  3. इससे फेफड़े मजबूत होते हैं और सांस से संबंधित परेशानी दूर होती है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ-साथ मौसम में ठंडक काफी ज्यादा बढ़ जाने से इसका सीधा प्रभाव फेफड़ों पर होता है। कई लोगों को सर्दी की मौसम में सांस संबंधी परेशानी हो जाती है। ऐसे में यदि आप भी अस्थमा और सीओपीडी जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो सर्दियों में खुद के फेफड़ों को तंदुरुस्त रखने के लिए कुछ बातों को लेकर विशेष सावधानी बरतना बेहद जरुरी है। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं इंदौर के Pulmonologist डॉ. प्रमोद झवर।

रोज सांस से संबंधित व्यायाम करें

सर्दियों में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए श्वास से संबंधित व्यायाम जरूर करना चाहिए। प्राणायाम के साथ-साथ अन्य गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे फेफड़े मजबूत होते हैं और सांस से संबंधित परेशानी दूर होती है।

खूब पानी पिएं

सर्दी में शरीर को हाइड्रेट रखना भी एक अच्छी आदत होती है। ऐसा करने से श्वसन दीवार पर बलगम की पतली परत बनाए रखने में मदद मिलती है। यह परत हवा में मौजूद कणों को फंसाने में मदद करती है और संक्रमण से बचाती है। जब शरीर ठीक से हाइड्रेट होता है तो फेफड़ों में बलगम जमता नहीं है।

naidunia_image

धूम्रपान की आदत छोड़ें

धूम्रपान और तंबाकू का सेवन सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इससे सांस संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। फेफड़ों में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। फेफड़े कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में सर्दी के मौसम में धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

हल्दी, अदरक की चाय

सर्दियों में हल्दी को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। अदरक भी एक शानदार मसाला है। ठंड के मौसम में हल्दी और अदरक का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए भी एक अच्छा पेय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button