Skin Care: ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, त्‍वचा को पहुंचेगा नुकसान, ऐसे करें बचाव"/> Skin Care: ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, त्‍वचा को पहुंचेगा नुकसान, ऐसे करें बचाव"/>

Skin Care: ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, त्‍वचा को पहुंचेगा नुकसान, ऐसे करें बचाव

HIGHLIGHTS

  1. ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें
  2. त्वचा संबंधी होती है समस्‍याएं

Skin Care नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाने के चलते त्वचा संबंधी समस्याएं सामने आ रही हैं। डाक्टर का कहना है कि ज्यादा गर्म पानी से नहाना चर्म रोग का खतरा पैदा करता है। इसलिए ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। एक हजार बिस्तर अस्पताल की चर्म रोग विभाग की ओपीडी में मरीज पहुंच रहे हैं। इन मरीजों में एग्जीमा, खुजली के लक्षण हैं। ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण त्वचा चटकने के साथ खुजली की समस्या बढ़ जाती है।

इसलिए होता है संक्रमण

चर्म रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अनुभव गर्ग ने बताया कि गर्मी व बरसात के मौसम में वातावरण में नमी रहती है। इससे त्वचा की कोशिकाएं आपस में जुड़ी रहती हैं, लेकिन सर्दियों में ऐसा नहीं होता। इस मौसम में कोशिकाओं में नमीं कम हो जाती है, जिससे त्वचा सूखने लगती है। त्वचा फटने लगती है। त्वचा की ऊपरी सतह सूखने लगती है। इससे वातावरण में मौजूद जीवाणुओं की वजह सें संक्रमण होने लगता है। इसलिए इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

नहाने का पानी न ज्यादा ठंडा हो और न ज्यादा गर्म

चर्म रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. गर्ग के अनुसार नहाने के लिए पानी का तापमान माडरेट होना चाहिए, यानी 30-45 डिग्री के बीच। इसका मतलब ये है कि ठंड में नहाने का पानी न ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म होना चाहिए, बल्कि गुनगुना होना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे में एक तरफ ये सेहत के लिए फायदेमंद और दूसरी तरफ नुकसानदेह है।

होती है ये समस्‍याएं

त्वचा संबंधी परेशानी

सर्दियों में तेज गर्म पानी से नहाने पर स्किन की नमी कम हो जाती है। जिससे मुंहासे, खुजली और झुर्रियां होने जैसी परेशानी होने लगती है। इससे त्वचा की चमक भी चली जाती है।

बालों का झड़ना

गर्म पानी से नहाने पर बालों की नमी कम हो जाती है। इससे बाल ड्राई और रफ होने लगते हैं। लगातार गर्म पानी से बालों को धुलने पर स्कैल्प के ड्राईनेस बढ़ सकती है। जिससे ड्रैंडफ और हेयर फाल की परेशानी हो सकती है।

आंखें हो सकती हैं कमजोर

गर्म पानी से रोजाना नहाने पर आंखों की नमी भी कम होने लगती है। जिससे आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली की परेशानी होने लगती है। आंखों से पानी आने आने लगता है, जिससे आंखों के आसपास झुर्रियां आ सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button