Amarnath: ठंड में अमरनाथ को खाने से मिलेंगे बहुत फायदे, डाइट में ऐसे करें शामिल"/>

Amarnath: ठंड में अमरनाथ को खाने से मिलेंगे बहुत फायदे, डाइट में ऐसे करें शामिल

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों में लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में वह अपनी डाइट में कई तरह के खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। एक ऐसे अनाज की जानकारी हम आपको देंगे, जिसमें सारे पोषक तत्व मौजूद हैं। इसको अमरनाथ कहा जाता है। इसे चौलाई या राजगीरा भी कहा जाता हैं। मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, फाइबर, प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट लवनीत बत्रा ने इसके फायदों के बारे में बताया।

अमरनाथ खाने के फायदे

  • अमरनाथ कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, ऐसे में यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। अमरनाथ में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम की मात्रा होती है। सर्दियों में अक्सर हमारे जोड़ों में दर्द होता है, ऐसे में यह इस समस्या को दूर कर सकता है।
    • अमरनाथ में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह आपके शरीर में जाने के बाद भूख को लंबे समय के लिए शांत कर देता है। ऐसे में वजन कम करने में यह आपकी मदद करता है।

     

          • अमरनाथ को खाना बहुत ही आसान होता है। आप रात में इसे पानी में भिगोकर रख दें। यह सुबह तक अंकुरित हो जाएगा। उसके बाद इसे स्नैक्स की तरह आराम खा सकते हैं।अमरनाथ को सलाद के ऊपर डालकर सेवन कर सकते हैं।अमरनाथ में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। यह आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बनाने का काम करता है, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।naidunia_image

            कैसे करें अमरनाथ का सेवन

         

          • अमरनाथ को आप स्मूथी में मिलाकर भी खा सकते हैं। ऐसे में यह स्वादिष्ट भी लगेगा।

         

          • अमरनाथ का आटा बनाकर आप इसकी रोटी भी खा सकते हैं।

         

          • अमरनाथ का दलिया बनाकर भी खाया जा सकता है।

         

     

     

     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button