Sore Throat: इन घरेलू नुस्खों से दूर करें गले की खराश, सर्दियों में होती है परेशानी"/>

Sore Throat: इन घरेलू नुस्खों से दूर करें गले की खराश, सर्दियों में होती है परेशानी

मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-खांसी और गले में खराश का होना आम बात है। कई लोग कफ और कोल्ड की समस्या से जूझते हैं। मौसम के बदलाव के साथ कई लोगों को गल में खराश की समस्या होने लगती है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-खांसी और गले में खराश का होना आम बात है। कई लोग कफ और कोल्ड की समस्या से जूझते हैं। मौसम के बदलाव के साथ कई लोगों को गल में खराश की समस्या होने लगती है। वह इसके लिए कई महंगी दवाईयों को खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन फिर भी कोई आराम नहीं मिलता है। ऐसे में कई घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर इन परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

 

घरेलू नुस्खों को आसानी से रसोई में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से बनाया जा सकता है। डाइटिशियन सिमरन कौर ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

हल्दी वाला पानी पिएं

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-सेप्टिक और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। यह हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन को दूर कर देते हैं। गर्म पानी के साथ लहसुन, हल्दी और गुड़ का पेस्ट भी खाया जा सकता है। यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

 

 
 

तुलसी और अदरक की चाय पिएं

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए तुलसी और अदरक की चाय भी पी सकते हैं। तुलसी की 4-5 पत्तियां और आधा इंच अदरक का टुकड़ा लें। दोनों को पानी में उबाले। पानी के आधा रह जाने पर इसको गैस को बंद कर दें। चाय को गुनगुना रहते ही पी लें। यह आपके गले की खराश को दूर करने में मदद करेगा।

दालचीनी और शहद का नुस्खा

दालचीनी और शहद के घरेलू नुस्खे से गले की खराश को खत्म कर सकते हैं। आप चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर लें। इसको आधा रह जाने तक उबालते रहें। यह जब रूम टेम्परेचर पा आ जाएं, तब ही इसमें शहद को मिलाएं। इसको पीने से आपके गले की खराब दूर हो जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button