Bhajanlal Sharma: कौन हैं राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जानिए इनके बारे में"/>

Bhajanlal Sharma: कौन हैं राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जानिए इनके बारे में

HIGHLIGHTS

  1. राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का एलान।
  2. बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को नया मुख्यमंत्री बनाया है।
  3. भजनलाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Rajasthan New CM, Bhajan Lal Sharma: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। भाजपा की तरफ से विधायक दल की बैठक के बाद उनके नाम का एलान किया है। दीया कुमारी और प्रेम चंद्र बैरवा उप मुख्यमंत्री होंगे। रक्षामंत्री राजस्थान सिंह व पार्टी के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में उनके नाम की घोषणा की गई। राज्य के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को धन्यवाद करना चाहता हूं। हम राजस्थान की अपेक्षा निश्चित रूप से पूरा करेंगे।

सांगानेर से विधायक हैं सीएम शर्मा

भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और पार्टी के महामंत्री हैं। विधायक दल की बैठक में भजनलाल को विधायक दल का नेता चुना गया। विधायकों ने उन्हें अपना नेता चुना। पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से उन्हें चुना गया है। विधायक दल की मीटिंग से पहले नेता पर्यवेक्षकों से मिले थे।

कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को चुनाव में हराया

भजनलाल शर्मा मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले हैं। संगठन में लंबे समय से सक्रिय हैं। भाजपा ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर से चुनाव लड़ाया था। पार्टी ने मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल को उम्मीदवार बनाया था। भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराया था। वे चार बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो भजनलाल शर्मा राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1993 में पॉलिटिक्स में एम.ए किया है।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

भजनलाल शर्मा के पास 1.40 करोड़ की संपत्ति और देनदारी 35 लाख रुपये है। विधानसभा चुनाव में दिए गए संपत्ति के ब्योरे से संबंधित हलफनामे के मुताबिक, राजस्थान के नए मुख्यमंत्री शर्मा की नेटवर्थ में 115000 रुपये नगद है। बैंक खातों में करीब 11 लाख रुपये जमा है।

सीएम भजनलाल के पास तीन तोला गोल्ड है। इनके पास एलआईसी और एचडीएफसी की दो बीमा पॉलिसी हैं। इसके अलावा शर्मा के पास एक टाटा सफारी है। जिसकी कीमत 5 लाख रुपये हलफनामे में बताई गई है। वहीं, एक टीवीएस विक्टर बाइक है।

कौन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ?

राज्य की उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दीया कुमारी संभालेंगी। जयपुर की राजकुमारी दीया ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। उन्हें 158516 वोट मिले थे। वह स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं। उन्होंने दस वर्ष पहले राजनीति का सफर शुरू किया। 2013 में सवाई माधोपुर से MLA चुनी गई।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव जीता था। पार्टी ने इस साल उनपर भरोसा जताया और विद्याधर नगर विधानसभा सीट से टिकट दी। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल और नई दिल्ली के मॉर्डर्न स्कूल से की। दीया ने लंदन के चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स से डिग्री ली।

कौन है राजस्थान की डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा?

राजस्थान के दूसरे डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा होंगे। मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवासीपुरा निवासी प्रेमचंद दलित परिवार से आते हैं। वह जयपुर के दूदू सीट से विधायक हैं। उन्होंने कांग्रेस के नेता बाबूलाल नागर को हराकर चुनाव जीता है। उन्होंने 35743 वोटों के अंतर से अंतर से हराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button