Weight Loss In Winter: सर्दियों में बढ़ते वजन को कंट्रोल करना है तो जरूर करें इन 5 मौसमी फलों का सेवन"/>

Weight Loss In Winter: सर्दियों में बढ़ते वजन को कंट्रोल करना है तो जरूर करें इन 5 मौसमी फलों का सेवन

HIGHLIGHTS

  1. संतरे विटामिन-C का प्रमुख स्रोत है।
  2. यह प्राकृतिक वसा जलाने में मददगार होता है।
  3. विटामिन-सी शरीर के चयापचय को सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दी का मौसम अब दस्तक दे चुका है और इस कारण लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ जाता है। सर्दियों में आलस्य के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधि भी कम हो जाती है और इस कारण वजन बढ़ने लगता है। यदि आप भी सर्दियों में अपना वजन कंट्रोल रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो रोज इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। इ बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव

संतरे खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी

संतरे विटामिन-C का प्रमुख स्रोत है। यह प्राकृतिक वसा जलाने में मददगार होता है। विटामिन-सी शरीर के चयापचय को सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करता है। यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। भूख को नियंत्रित रखता है।

फाइबर से भरपूर होता है अंजीर

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। अजीर में “फ़िकिन” नामक एक एंजाइम होता है, जो भोजन के बेहतर और तेज पाचन में मदद करता है। अंजीर में तांबा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस सहित कई पोषक तत्व होते हैं।

अमरूद

सर्दियों में जब आपको भूख लगती है तो अमरूद एक बेहतरीन स्नैक हो सकता है। एक अमरूद खाने से पेट भर जाता है। यह भूख को शांत करने में मदद करता है। अमरूद चीनी खाने की इच्छा भी कम करता है, जो डायबिटीज के रोगियों को लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

अनानास

अनानास फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो भूख को खत्म करता है। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम ब्रोमेलैन होता है। यह एंजाइम प्रोटीन के चयापचय में सहायता करता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में सहायता करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button