Indoor Air Pollution: अस्थमा या दम घुटने से परेशान हैं तो इन तरीकों से शुद्ध करें घर की हवा"/>

Indoor Air Pollution: अस्थमा या दम घुटने से परेशान हैं तो इन तरीकों से शुद्ध करें घर की हवा

HIGHLIGHTS

  1. मोमबत्तियां एक बेहतरीन प्राकृतिक वायु शोधक होती है, जो कमरे की हवा का साफ करती हैं।
  2. घर के किसी कोने में एक मोमबत्ती जलने देना चाहिए।
  3. धीरे-धीरे जलने वाली मोमबत्ती बगैर धुएं या गंध के हवा की गुणवत्ता में सुधार करती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। बीते कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक के खराब होने की खबरें लगातार सुर्खियों में है। दिल्ली के अलावा यदि आपको भी अपने घर की हवा यदि शुद्ध करना है तो आप ऐसे उपाय आजमा सकते हैं, जिसके घर में ताजगी ला सकते हैं। इंदौर के ख्यात पल्मनोलॉजिस्ट डॉ. प्रमोद झवर के मुताबिक, वायु की गुणवत्ता खराब होने पर इसका सीधा असर हमारे फेफड़ों पर होता है। दम घुटने के साथ-साथ अस्थमा की भी शिकायत हो सकती है। ऐसे में ये उपाय आजमाकर आप अपने घर की हवा शुद्ध कर सकते हैं।

वायु शुद्ध करने वाले इंडोर पौधे

घर में हवा शुद्ध करने वाले इंडोर पौधे लगा सकते हैं, जो फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन, कार्बन मोनोऑक्साइड आदि जैसी प्रदूषित हवाओं का स्तर कम करने में मददगार होते हैं। जरबेरा डेज़ी, गुलदाउदी, रबर का पेड़, मनी प्लांट जैसे प्लांट घर के आसपास लगा सकते हैं, जिससे हवा में ताजगी आती है।

घर के कोने में लगाएं मोमबत्तियां

मोमबत्तियां एक बेहतरीन प्राकृतिक वायु शोधक होती है, जो कमरे की हवा का साफ करती हैं। घर के किसी कोने में एक मोमबत्ती जलने देना चाहिए। धीरे-धीरे जलने वाली मोमबत्ती बगैर धुएं या गंध के हवा की गुणवत्ता में सुधार करती है। मोमबत्ती के जलने से हवा में मौजूद बारीक धूल के कण भी दूर हो जाते हैं, जिससे एलर्जी की समस्या नहीं होगी। अस्थमा के रोगियों के लिए ये काफी फायदेमंद होता है।

जूते चप्पल हमेशा घर के बाहर उतारे

घर की हवा शुद्ध रखने के लिए जूते-चप्पल हमेशा बाहर उतारना चाहिए। जूते-चप्पलों में बाहर की गंदगी, फंगस, बैक्टीरिया आदि होते हैं, जो घर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे भी घर में दूषित माहौल हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button