Winter Spices: सर्दियों में नाक बहने से परेशान हैं तो ऐसे करें इन घरेलू औषधियों का सेवन"/>

Winter Spices: सर्दियों में नाक बहने से परेशान हैं तो ऐसे करें इन घरेलू औषधियों का सेवन

HIGHLIGHTS

  1. दालचीनी की महक किसी को भी आकर्षित कर लेती है।
  2. अच्छी महक के साथ-साथ दालचीनी स्वास्थ्यवर्धक भी होती है।
  3. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी, खांसी, गले में खराश, सांस की तकलीफ से लेकर शरीर में दर्द जैसी समस्या होना आम बात है। ठंड के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कई चीजों उपलब्ध होती है। सर्दियों में अधिकांश लोग नाक बहने से परेशान रहते हैं। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, हमारे घरों में ही कुछ ऐसी औषधियां उपलब्ध होती है, जिनकी तासीर गर्म रहती है और इनका सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए।

अदरक

सर्दी-जुकाम के उपचार के लिए अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह पाचन भी ठीक रखता है। अदरक शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। सर्दियों में नाक बहने से परेशान हैं तो अदरक का शहद के साथ सेवन करना चाहिए।

दालचीनी

दालचीनी की महक किसी को भी आकर्षित कर लेती है। अच्छी महक के साथ-साथ दालचीनी स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। ठंड और फ्लू के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए दालचीनी और कसा हुआ अदरक मिलाकर शहद के साथ सेवन करना चाहिए।

काली मिर्च

काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो सर्दियों में फ्लू रोकने में सहायक होती है। इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। सर्दियों में ताजा कुटी हुई काली मिर्च को दूध के साथ सेवन करना चाहिए।

हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी औषधि है, जो सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद कर सकती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी बहुत अच्छी है और घाव भरने में काम करती है। हल्दी का सेवन दूध या अदरक से साथ भी किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button