Methi Leaves Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पराठे, सेहत को मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे"/>

Methi Leaves Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पराठे, सेहत को मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे

HIGHLIGHTS

  1. मेथी के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जो इंसुलिन लेवल को कंट्रोल में रखता है।
  2. मेथी शरीर में ग्लूकोज अवशोषण को कम करने में मदद करती है।
  3. सर्दियों में यदि गर्म पानी में भिगोए हुए 10 ग्राम मेथी के दानों की खुराक ली जाती है तो टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। ठंड के मौसम में खानपान की कई चीजें उपलब्ध होती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखने के मौसमी फलों व सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, सर्दी के मौसम में मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। यहां जानें इसके फायदों के बारे में –

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

मेथी के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। सर्दियों में मेथी के पराठे खाने से पाचन ठीक रहता है और शरीर की इम्यूनिटी भी बेहतर होती है। इसके अलावा मेथी के पत्तों में विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य सहित आवश्यक पोषक तत्वों होते हैं, जो ठंड में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

मेथी के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जो इंसुलिन लेवल को कंट्रोल में रखता है। मेथी शरीर में ग्लूकोज अवशोषण को कम करने में मदद करती है। सर्दियों में यदि गर्म पानी में भिगोए हुए 10 ग्राम मेथी के दानों की खुराक ली जाती है तो टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

पीरियड्स में क्रैम्प की समस्या

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द की समस्या होती है। सर्दियों में यदि मेथी के पराठे या मेथी की सब्जी का सेवन ज्यादा किया जाता है तो मासिक धर्म के दौरान दर्द को कम किया जा सकता है।

हार्मोनल संतुलन

मेथी के दाने शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में भी मददगार होते हैं। मेथी के पराठे या मेथी के पत्तों से बनी अन्य डिश का सेवन किया जाता है तो शरीर में हार्मोनल बैलेंस ठीक रहता है। हार्मोनल इम्बैलेंस के इलाज के लिए मैथी प्राकृतिक जड़ी-बूटियों में से एक के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा मेथी के पत्ते शरीर का वजन को कम करने में सहायक होते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button