Back Pain In Cold Season: ठंड के मौसम में बढ़ गया कमर दर्द तो ऐसे रखें खुद का ख्याल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट"/>

Back Pain In Cold Season: ठंड के मौसम में बढ़ गया कमर दर्द तो ऐसे रखें खुद का ख्याल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Back Pain In Cold Season सर्दियों में मौसम में कमर दर्द से बचाव से लिए अपनी जीवनशैली संतुलित रखें। ठंड में भी थोड़ा बहुत शारीरिक व्यायाम जरूर करें।

HIGHLIGHTS

  1. सर्दी के मौसम में कमर या जोड़ों में दर्द का कारण अर्थराइटिस भी हो सकता है।
  2. सर्दियों के मौसम में गठिया की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।
  3. मांसपेशियों में भी अकड़न पैदा हो जाती है, जो भयावह दर्द का कारण बनती है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और गुलाबी ठंड अब धीरे-धीरे दस्तक दे रही है। इस मौसम में जहां एक ओर संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है, वहीं दूसरी ओर 40 के बाद की उम्र वाले लोगों में कमर दर्द और जोड़ों में दर्द की भी समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। सर्दी के मौसम में अकड़न, पीठ, कमर, कूल्हे और हाथ पैरों में दर्द की शिकायत एक सामान्य समस्या है। इंटरवेंशनल स्पाइन एंड पेन स्पेशलिस्ट डॉ. अंशुल अग्रवाल हमें कमर या जोड़ों में होने वाले दर्द के कारण व इससे बचाव के बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

 
 

ठंड में क्यों होता है जोड़ों में दर्द

Spine Specialist डॉ. अंशुल अग्रवाल के मुताबिक, सर्दी के मौसम में कमर या जोड़ों में दर्द का कारण अर्थराइटिस भी हो सकता है। सर्दियों के मौसम में गठिया की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और इस कारण मांसपेशियों में भी अकड़न पैदा हो जाती है, जो भयावह दर्द का कारण बनती है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में लोगों की जीवनशैली भी काफी सुस्त हो जाती है। तापमान में गिरावट के कारण शारीरिक गतिविधि में कमी आ जाती है और शरीर में खून का संचार धीमा होने के मांसपेशियां में दर्द होने लगता है।

 

 
 

कमर दर्द से ऐसे करें बचाव

सर्दियों में मौसम में कमर दर्द से बचाव के लिए अपनी जीवनशैली संतुलित रखें। ठंड में भी थोड़ा बहुत शारीरिक व्यायाम जरूर करें। रोज सुबह 30 से 40 मिनट मॉर्निंग वॉक पर जाने से मांसपेशियां में गर्मी आती है और मसल्स सक्रिय रहती है। इसके अलावा ठंड के मौसम में रोज कुछ देर धूप में भी जरूर बैठना चाहिए, ताकि शरीर की सिकाई हो सके। इससे शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन-डी भी प्राप्त होता है।ज्यादा दर्द हो तो डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें

Spine Specialist डॉ. अंशुल अग्रवाल के मुताबिक, ठंड के मौसम में ज्यादा दर्द होने पर लापरवाही नहीं बरतना चाहिए। स्पाइन के संबंधित समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। डॉ. अग्रवाल के मुताबिक, आजकल स्पाइन इंटरवेशन थेरेपी के जरिए कमर दर्द का इलाज आसानी से संभव है। इसमें बगैर ऑपरेशन के मरीजों को कमर दर्द से राहत मिलती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button