Diwali Health Tips: दिवाली त्योहार का पूरा मजा लेना है तो ध्यान में रखिए ये बातें"/>

Diwali Health Tips: दिवाली त्योहार का पूरा मजा लेना है तो ध्यान में रखिए ये बातें

Diwali Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहार दीपावली का जो सभी के जीवन में खुशियां हर्ष उल्लास उत्साह और उमंग लेकर आती है। मगर इस खुशनुमा दीपावली बनाने के लिए हमें बस कुछ छोटी-छोटी बातों का सावधानी रखना चाहिए।

इस समय थोड़ी सी भी लापरवाही कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकती है। जिन्हें डायबिटीज, कोलेस्ट्राल, अस्थमा तथा सांस से संबंधित समस्या है उन्हें इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अक्सर लोग दीपावली की तैयारी में इतने व्यस्त हो जाते हैं क अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल जाते हैं। योगा प्रशिक्षक व काउंसलर सारिका शर्मा बताती हैं कि दीपावली की तैयारी करते समय अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए सभी अपने दिनचर्या में योग को अवश्य समय दें।

प्राणायाम व्यायाम करें खासकर अस्थमा तथा जिन्हें सांस से संबंधित समस्या है। साफ सफाई के दौरान धूल की एलर्जी या पटाखों के धुएं से हानि पहुंच सकती है इसलिए प्राणायाम अवश्य करें। प्राणायाम के अभ्यास से फेफड़े मजबूत होते हैं तथा सांस संबंधित जटिलताओं को कम करने में सहयोग मिलता है। जिस तरह हमारा इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है, खानपान में भी नंबर वन है उसी तरह बेहतर स्वास्थ्य में भी शहर को नंबर वन बनाना होगा।

डायबिटीज तथा कोलेस्ट्राल के मरीज दें विशेष ध्यान

डायबिटीज तथा कोलेस्ट्राल के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। शौक-शौक में अधिक शुगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको और आपके परिवार वालों को त्यौहार के समय परेशानी ना हो, इसके लिए आप बालासन, मंडूकासन, ताड़ासन और वक्रासन आवश्यक करें। इससे पेनक्रियाज पर प्रभाव पड़ता है और इंसुलिन का उत्पादन ठीक होने लगता है। यही नहीं इससे शुगर कंट्रोल में रहती है।

कोलेस्ट्रॉल पेशेंट को चक्रासन, सर्वांगासन, पश्चिमोत्तासन द्वारा अपना कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता मिलती है। सभी लोग सूर्य नमस्कार तथा प्राणायाम कर शरीर को ऊर्जावान रखें और अपने और अपनों के साथ त्यौहार का मजा ले। विशेष ध्यान रखें अपने घर में घर में छोटे बच्चों का पटाखे जलाते समय उनके साथ रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button