Diet For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो काले चने का ऐसे करें सेवन

Diet for High Cholesterol काले चने से तैयार आटा डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। गेहूं और काले चने से तैयार रोटी में प्रोटीन, फाइबर के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन भी होते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होने से रोज कम से कम 3 रोटी इस मिक्स आटे की जरूर खाना चाहिए।
  2. सामान्य गेहूं के आटे की तुलना में काले चने के साथ तैयार किए गए आटे में पौष्टिकता अधिक होती है।
  3. गेहूं के आटे में ग्लूटेन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसका पाचन आसानी से नहीं होता है।

Diet for High Cholesterol। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के चलते कई लोग आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई शारीरिक दिक्कतों का सामना करते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक, डायबिटीज, किडनी से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप भी Cholesterol के कारण परेशान हैं तो तत्काल अपनी डायट में बदलाव कर लेना चाहिए। डायटिशियन मीना कोरी यहां हमें बता रही है कि Cholesterol बढ़ने काले चने कैसे सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

गेहूं की रोटी खाने से बचें

डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, गेहूं के आटे में ग्लूटेन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसका पाचन आसानी से नहीं होता है। पेट की आंतों को उसे पचाने में भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। मिलेट्स की तुलना में गेहूं के आटे में फाइबर बहुत कम होता है। ऐसी स्थिति में आप गेहूं के साथ में यदि काले चने पिसवा कर आटा तैयार करते हैं तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

कम होता है कोलेस्ट्रॉल

 

गेहूं और काले चने से तैयार की गई रोटियां खाने में पौष्टिक होने से साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करती है। ये रोटियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इन रोटियों को बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि बेसन और गेहूं का आटा बराबर मात्रा में मिलाया जाना चाहिए।

प्रोटीन से भरपूर होता है आटा

सामान्य गेहूं के आटे की तुलना में काले चने के साथ तैयार किए गए आटे में पौष्टिकता अधिक होती है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है। शरीर को मजबूत करने और नई कोशिकाओं के निर्माण में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। साथ ही शरीर में शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

काले चने से तैयार आटा डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। गेहूं और काले चने से तैयार रोटी में प्रोटीन, फाइबर के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन भी होते हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होने से रोज कम से कम 3 रोटी इस मिक्स आटे की जरूर खाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button