Weight Loss: वजन घटाने में भी बहुत कारगर है अश्वगंधा, मोटापा कम करने के लिए आजमाएं आयुर्वेदिक उपाय"/>

Weight Loss: वजन घटाने में भी बहुत कारगर है अश्वगंधा, मोटापा कम करने के लिए आजमाएं आयुर्वेदिक उपाय

Tips for Weight Loss: आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिन्दगी में ना खाने का समय मिलता है और ना ही सोने का। कई बार लोगों को घर का बना पौष्टिक खाना छुट्टियों के दिन की नसीब होता है। ऐसे में फास्ट फूड या जंक फूड के सेवन और बैठे-बैठे घंटों काम करने की मजबूरी हमारे वजन को बढ़ाने में अहम रोल निभाती है। हम काम के घंटे या तरीके तो नहीं बदल सकते, लेकिन खान-पान में सुधार कर वजन कम जरुर कर सकते हैं। खास तौर पर आयुर्वेदिक उपायों से, बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाया जा सकता है। आयुर्वेद में अश्वगंधा को वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है। आइये जानते हैं अश्वगंधा के फायदे और वजन घटाने के लिए इसके सेवन के तरीके….।

अश्वगंधा का उपयोग

अश्वगंधा एक लोकप्रिय और सदियों पुरानी औषधीय जड़ी बूटी है। इसका उपयोग आयुर्वेद और होम्योपैथी से लेकर अफ्रीकी और यूनानी चिकित्सा में भी किया जाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली दुरुस्त होती है। साथ ही ये चिंता, तनाव, अवसाद, गठिया, अनिद्रा, न्यूरो डिसऑर्डर जैसी तमाम स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक माना जाता है। अश्वगंधा को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है और इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देता है।

वजन घटाने में सहायक

यह भी पढ़ें

अश्वगंधा का वजन पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता, बल्कि यह वजन बढ़ने के कारणों को दूर करता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है, जिससे चर्बी गलने लगती है। साथ ही तनाव कम होता है और अनिद्रा का इलाज होता है। इसके सेवन से काफी एनर्जी मिलती है, जो ज्यादा खाने से रोकती है। इस तरह यह मोटापे की वजहों के दूर करने में सहायक है। बता दें कि वजन कम करने के लिए अच्छी नींद, तनाव से मुक्ति, अवसाद को दूर रखना, खानपान पर कंट्रोल आदि जरूरी है। अश्वगंधा इन सभी मर्जों की दवा है। इसलिए इसके सेवन से आपका मोटापा आसानी से जल्दी दूर हो सकता है।

कैसे करें सेवन?

अश्वगंधा का अर्क वजन घटाने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। वैसे, अश्वगंधा कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है, लेकिन सूखे अश्वगंधा के पत्तों से बने पाउडर का सेवन करना ज्यादा असरदार होता है। इसके एक चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाएं और थोड़ा शहद डालकर पी लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button