PM Modi on AI: जी-20 मीट में बोले प्रधानमंत्री मोदी, सरकार लाएगी एआई संचालित ‘भाषिणी’"/>

PM Modi on AI: जी-20 मीट में बोले प्रधानमंत्री मोदी, सरकार लाएगी एआई संचालित ‘भाषिणी’

HighLights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत तेजी से डिजिटल हो रहा है।
  • भारत में 85 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।
  • भारत के लोग दुनिया में सबसे सस्ती डेटा लागत का लाभ ले रहे हैं।
नई दिल्ली, PM Modi in G20 meet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत तेजी से डिजिटल हो रहा है और भारत में 85 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जो दुनिया में सबसे सस्ती डेटा लागत का लाभ ले रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने शासन को अधिक कुशल, समावेशी, तेज और पारदर्शी बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है। PM मोदी ने कहा कि 45 फीसदी से अधिक वैश्विक रियल-टाइम भुगतान भारत में होते हैं। CoWIN पोर्टल ने भारत के टीकाकरण अभियान का समर्थन किया। हम एक AI-संचालित भाषा अनुवादक मंच ‘भाषिनी’ का जल्द निर्माण कर रहे हैं।

 

JAM ट्रिनिटी से फायदा

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा अद्वितीय डिजिटल पहचान प्लैटफॉर्म आधार देश के 130 करोड़ लोगों को कवर करता है। भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति लाने के लिए JAM ट्रिनिटी – जन धन बैंक खाते, आधार और मोबाइल की शक्ति का उपयोग किया है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि देश में UPI पर लगभग 10 अरब लेनदेन होते हैं। बीते 9 वर्षों में भारत का डिजिटल परिवर्तन अभूतपूर्व है। यह सब 2015 में हमारी ‘डिजिटल इंडिया’ पहल की शुरुआत के साथ शुरू हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button