Iron Deficiency: अगर शरीर में रक्त की कमी हो गई है, तो दूर करने के लिए अपनाएं यह तरीका"/>

Iron Deficiency: अगर शरीर में रक्त की कमी हो गई है, तो दूर करने के लिए अपनाएं यह तरीका

HighLights

  • शरीर में रक्त की कमी होना एक आम समस्या है।
  • बच्चों से लेकर बड़ी उम्र तक के लोगों में यह समस्या आ सकती है।
  • ज्यादातर महिलाओं में रक्त की कमी होती है।

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है। इसमें व्यक्ति के शरीर में रक्त की कमी होने लगती है। शरीर में रक्त की कमी होना एक आम समस्या है। बच्चों से लेकर बड़ी उम्र तक के लोगों में यह समस्या आ सकती है। ज्यादातर महिलाओं में रक्त की कमी होती है।

एमवायएच अस्पताल के पैथालाजिस्ट डा. रामू ठाकुर के अनुसार, एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या एक बिंदु तक कम हो जाती है। रक्त की कमी दूर करने के लिए नियमित भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, गुड़, चना, चुकंदर और अनार ज्यूस का सेवन करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को रक्त की कमी होने की आशंका ज्यादा होती है। उन्हें विशेष तौर पर खानपान का ध्यान रखना चाहिए।

वहीं बच्चों में रक्त की कमी के कारण सिकलसेल एनीमिया होने की आशंका रहती है। यदि हम नियमित रूप से पौष्टिक आहार लें, तो रक्त की कमी से बचा जा सकता है। थकान, कमजोरी, सांस लेने में समस्या, सिर में दर्द आदि रक्त की कमी के लक्षण हो सकते हैं। अत: यदि ऐसा कोई लक्षण पाया जाता है तो विशेषज्ञों की सलाह से डाइट लें, ताकि सही समय पर रक्त की कमी को दूर किया जा सके। खून की कमी के उपचार के लिए आहार में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी और विटामिन बी 12 के स्रोतों का सेवन बढ़ाया जा सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button