Herbs To Boost Immunity: ठंड में बीमारियों को दूर करेंगी ये जड़ी बूटियां, डाइट में करें शामिल"/>

Herbs To Boost Immunity: ठंड में बीमारियों को दूर करेंगी ये जड़ी बूटियां, डाइट में करें शामिल

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत में तेज ठंड की वजह से लोग काफी परेशान हैं। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण मैदारी इलाकों में ठंड बढ़ रही है, जिससे लोग भी बीमार पड़ने लगे हैं। ऐसे में कुछ ऐसी जड़ी-बूटी हैं, जिनको खाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं। एक्सपर्ट लवनीत बत्रा ने कुछ ताकतवर जड़ी बूटियों की लिस्ट बताई है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

अश्वगंधा जड़ी बूटी खाने से आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, ऐसे में अश्वगंधा खाकर आप उसको मजबूत कर सकते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखता है।

naidunia_image

नीम

नीम या उसके फल को खाने से संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है। आप नीम की चाय पिएं व नीम की पत्ती भी चबा सकते हैं। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है।

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास की टी या सूप को पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। लेमन ग्रास में सिट्रल जैसे कंपाउंड होते हैं। यह आपके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

गिलोय

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि यह बहुत ही ताकतवर होती है। आपके शरीर को इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है, जिससे आप बुखार और फ्लू जैसे रोगों से बचे रह सकते हैं।

अदरक

अदरक में जिंजरोल नाम का महत्वपूर्ण घटक होता है, जिसकी मदद से ट्यूमर, वायरस, सूजन आदि से बचे रहते हैं। इसको डाइट में शामिल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button