MiG-29 Fighter Jet: श्रीनगर एयरबेस पर मिग-29 की तैनाती, जानें क्या है इसमें खूबियां"/>

MiG-29 Fighter Jet: श्रीनगर एयरबेस पर मिग-29 की तैनाती, जानें क्या है इसमें खूबियां

HighLights

  • उन्नत MiG-29 Fighter Jet विमान एक नया रक्षक बन कर उभरा है।
  • इसकी तैनाती मिग -21 के स्थान पर की गई है।
  • इसका नाम अब बदल कर मिग-29 UPG कर दिया गया है।
MiG-29 Fighter Jet: भारत लगातार अपने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करते हुए दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। पाकिस्तान और चीन सीमा पर कड़ी नजर रखने के लिए अब श्रीनगर एयरबेस पर उन्नत MiG-29 Fighter Jet को तैनात कर दिया गया है। गौरतलब है कि उन्नत MiG-29 Fighter Jet विमान एक नया रक्षक बन कर उभरा है और इसकी तैनाती मिग -21 के स्थान पर की गई है।

नए मिग 29 की होगी तैनाती

भारतीय वायुसेना के मिग सीरिज के अधिकांश विमान भले ही फेज आउट हो चुके हो, लेकिन मिग-29 में व्यापक संशोधन किए गए। इस कारण से इनकी मारक क्षमता भी काफी बढ़ गई है। मिग-29 में नए एवियोनिक्स, रडार, मिसाइल, हथियार नियंत्रण प्रणाली के कारण इसका नाम अब बदल कर मिग-29 UPG कर दिया गया है।

 

मिग-21 ने नाकाम किया था हवाई हमला

गौरतलब है कि साल 2019 में भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी हवाई हमले को नाकाम करने की कोशिश मिग-21 ने ही की थी। साल 2019 में पुलवामा हमले के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें कई आतंकी ठिकाने ध्वस्त हो गए थे। इस हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत में F-16 लड़ाकू विमानों से हवाई हमले की कोशिश की, जिसका मुंहतोड़ जवाब मिग-21 लड़ाकू विमानों ने ही दिया था।

चीन और पाकिस्तान से चुनौती

कश्मीर घाटी का नया रक्षक मिग-29 के सामने पाकिस्तान और चीन जैसे दो दुश्मनों से निपटने की चुनौती है। भारतीय वायु सेना साल 2025 तक मिग-21 बाइसन की 4 स्क्वाड्रनों को सेवानिवृत्त कर सकती है। इसके अलावा अगले 15 वर्षों में वायु सेना करीब 340 फाइटर जेट्स को अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बना रही है।

 

मिग-29 यूपीजी में ये है खूबियां

    • भारतीय वायु सेना के पायलट स्क्वाड्रन लीडर विपुल शर्मा ने मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमान की कई खूबियों के बारे में विस्तार से बताया।
    • MiG-29 Fighter Jet की युद्धक क्षमता अधिक है और लंबी दूरी की मिसाइलों से लैस है।
    • MiG-29 Fighter Jet लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है।
    • दुश्मनों के साथ एयर स्ट्राइक होने पर दुश्मन के विमानों की क्षमताओं को जाम कर सकता है।
  • MiG-29 Fighter Jet रात में नाइट विजन चश्मे के साथ काम कर सकता है और हवा में ईंधन भरने की क्षमता के कारण इसकी रेंज लंबी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button