भारतीय नौसेना में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली. भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार वर्षीय बी.टेक डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयनित उम्मीदवारों को कैडेट के रूप में तैयार किया जाएगा और पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को स्थायी कमीशन के लिए अधिकारी के रूप में भर्ती किया जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवार 18 अगस्त 2022 से आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर बी.टेक कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अगस्त, 2022 है। उम्मीदवारों को 2 ब्रांचों – एग्जीक्यूटिव एंड टेक्निकल ब्रांच और एजुकेशनल ब्रांच के तहत डिग्री के लिए नामांकित किया जाएगा।

पाठ्यक्रम के लिए, उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, केरल में शामिल होना होगा। पुस्तकों और पठन सामग्री सहित प्रशिक्षण की पूरी लागत भारतीय नौसेना द्वारा वहन की जाएगी। भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 36 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 31 एग्जीक्यूटिव एंड टेक्निकल ब्रांच के लिए हैं और 5 एजुकेशनल ब्रांच के लिए हैं। उम्मीदवार किसी एक या दोनों ब्रांचों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता – 

  • उम्मीदवार जिन्होंने किसी भी बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी परीक्षा (10+2) पैटर्न या इसके समकक्ष परीक्षा पास की हो, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% कुल अंकों के साथ और कम से कम 50% अंकों के साथ अंग्रेजी में (10वीं या 12 में) आवेदन करने के पात्र हैं।

उम्मीदवार जो बी.ई./बी.टेक परीक्षा के लिए जेईई मेन 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) -2022 के आधार पर एसएसबी के लिए शॉर्टलिस्टिंग आवेदनों के लिए निर्धारित कटऑफ के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उम्मीदवारों को सूची के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button