काले कपड़ों में विपक्षी नेताओं ने किया हंगामा, संसद में आज भी काम नहीं

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा जारी है। मणिपुर पर चर्चा और प्रधानमंत्री के बयान की मांग पर अड़ा विपक्ष गुरुवार को काले कपड़ों में नजर आया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया। लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों को समझाने की कोशिश की, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। इसके बाद कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
इससे पहले सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार हो गया है। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि इस पर कब से चर्चा होगी। वहीं दिल्ली से जुड़ा अध्यादेश भी राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। इन हालात को देखते हुए हुए आम आदमी पार्टी और जदयू ने अपने राज्यसभा सदस्यों के लिए व्हिप जारी किया है। अविश्वास प्रस्ताव को देखते हुए कांग्रेस पहले ही व्हिप जारी कर चुकी है।
विपक्ष की रणनीति पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “हमें संसद में बोलने का मौका नहीं मिलता। हमने मांग की कि पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करनी चाहिए। पता नहीं प्रधानमंत्री क्यों नहीं बोल रहे हैं। हमें मजबूरन अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। हम जानते हैं कि इससे सरकार नहीं गिरेगी, लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। देश के प्रधानमंत्री को सामने आना चाहिए और मणिपुर पर बोलना चाहिए।”

रामगोपाल यादव ने सरकार को घेरा

संसद में गतिरोध पर समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा, “आज कोई विरोध प्रदर्शन नहीं होगा। हर कोई काले कपड़े पहनेगा या अपनी बांह पर काला कपड़ा बांधेगा। हम चिंतित हैं, क्योंकि मणिपुर की सीमा म्यांमार से लगती है, जहां सैन्य शासन है और आतंकवादियों को पनाह देता है।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button