Health Tips: बारिश के सीजन में संक्रमण का ज्यादा खतरा, बच्चों का रखें विशेष ध्यान

Health Tips: शिशु रोग विशेषज्ञ डा. अमृता चौहान ने कहा कि बच्चों के कपड़ें पूरी तरह सूखे रखें, घर में भी साफ-सफाई रखें।

Health Tips: इंदौर  बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है, ऐसे में बच्चों के बीमार होने की आशंका भी अधिक रहती है। इसलिए उनका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बच्चों को वायरल फीवर, दस्त, सर्दी-खांसी आदि होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में हमें कोशिश करना चाहिए कि बच्चे को बारिश में भीगने से बचाएं।

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. अमृता चौहान का कहना है कि बुखार, शारीरिक दर्द, छींक आना और अन्य लक्षण मानसून से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। यदि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों से सलाह लेकर उपचार करवाना चाहिए।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

ध्यान रखें कि बच्चे के कपड़े पूरी तरह सूखे हों, क्योंकि बरसात के मौसम में कपड़े नमी सोख लेते हैं, जिससे फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। ऐसे में घरों में विशेषतौर पर साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए। नियमित खानपान में पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। भोजन भी प्रयास करें कि ताजा ही खाएं। बासी भोजन दिक्कत दे सकता है।

बाहर का पानी न पिएं

घर पर यदि किसी सदस्य को बुखार, सर्दी-खांसी है तो बच्चों को उनसे दूर रखना चाहिए, क्योंकि बच्चों में संक्रमण जल्दी फैलता है। इस मौसम में बाहर का पानी भी नहीं पीना चाहिए। यदि घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल अवश्य लेकर जाए। इसके साथ ही ध्यान रखें कि बच्चों को मच्छर न काटे। इससे बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button