जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहते तो ज्यादा मिलनसार बनें, स्टडी में खुलासा

Anti Aging Tips: कई लोगों को अकेला रहना पसंद होता है, लेकिन ये आदत उन्हें जल्द ही बूढ़ा बना सकती है। जो लोग समाज में ज्यादा सक्रिय नहीं रहते हैं, वे लोग समय पर पहले ज्यादा बढ़ा दिखने लगते हैं। इस बात खुलासा हाल ही में न्यूजीलैंड में डुनेडिन मल्टीडिसीप्लिनरी हेल्थ एंड डेवलपमेंट द्वारा की गई एक रिसर्च में हुआ है। इस स्टडी के मुताबिक, कम सोशल एक्टिव रहने की आदत किसी भी व्यक्ति को उम्र से पहले ही बुजुर्ग बना सकती है। हाल ही में यह रिसर्च रिपोर्ट इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरमेंट रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुई है।

4.3 साल ज्यादा दिखती है उम्र

शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं, वे लोग 45 की उम्र में पहुंचने पर अपनी वास्तविक उम्र से 4.3 वर्ष ज्यादा के दिख रहे थे। ऐसे लोगों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया बहुत ज्यादा तेज हो जाती है। रिसर्चर का मानना है कि इससे पीछे मुख्य कारण मेंटल हेल्थ से जुड़ा है। अकेले रहने की आदत के कारण उम्मीद की कमी होना या फिर खुश नहीं होने के कारण उम्र तेजी से बढ़ने लगती है।

तनाव का त्वचा पर अस

अकेलापन, तनाव व थकान का सीधा असर त्वचा पर दिखाई देता है। त्वचा का कसाव कम होने के साथ ही झुर्रियां और एजिंग की प्रक्रिया का तेज होने लगती है। यही कारण है कि जो व्यक्ति एकांत में ज्यादा रहता है, उनमें बूढ़े होने की प्रक्रिया तेज होने लगती है।

जानें क्या है सोशल इनएक्टिव

सोशल इनऐक्टिव ऐसे लोग होते हैं, जो लोगों से बातचीत करने में कतराते हैं या फिर नए लोगों के संपर्क करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। कुछ लोगों का व्यवहार बचपन से ही ऐसा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार सोशल एक्टिव नहीं रहने के कारण मेंटल हेल्थ के साथ-साथ फिजिकल हेल्थ भी प्रभावित होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अल्जाइमर, डिप्रेशन से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button