आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो डाइट में शामिल करें ये विटामिन्स

Dark Circles: आमतौर पर यह माना जाता है कि नींद की कमी के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, लेकिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी इसके लिए जिम्मेदार होती है। यदि आप भी आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो अपनी डाइट में विटामिन के साथ-साथ इन पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे तनाव का स्तर कम होगा और नींद की क्वालिटी में भी सुधार होगा –

त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन-E

विटामिन-E डार्क सर्कल्स को कम करने में काफी सहायक होता है। यह आंखों की झुर्रियां को कम करता है। साथ ही सूजन भी कम होती है। विटामिन-ई के लिए आप बादाम और अखरोट जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

डार्क सर्कल को कम करता है विटामिन-K

विटामिन-K की कमी से भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। इस विटामिन की पूर्ति के लिए पालक, धनिया पत्ती, पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

एंटी-एजिंग है विटामिन-A

विटामिन-A को एंटी-एजिंग विटामिन होता है, जो त्वचा को झुर्रियां और फाइन लाइन्स से बचाने में मदद करता है। डाइट में इस विटामिन को शामिल करने के लिए लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च, आम, पपीता, पालक जरूर शामिल करें।

विटामिन-सी

विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में सहायक होता है, जो कोशिकाओं में रक्त और ऑक्सीजन का संचार बेहतर करता है। शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए आंवला, नींबू, टमाटर, सेब आदि जरूर खाएं।

आयरन

आयरन की कमी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है। साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे भी होने लगते हैं। काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए डाइट में पालक, ब्रोकली, स्वीट पोटैटो आदि शामिल कर सकते हैं, जिनमें भरपूर आयरन होता है।

Disclaimer

लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button