Curry Leaves Benefits : डायबिटीज के साथ इन बीमारियों से बचाव करता है करी पत्ता, जानें इसके फायदे"/>

Curry Leaves Benefits : डायबिटीज के साथ इन बीमारियों से बचाव करता है करी पत्ता, जानें इसके फायदे

HIGHLIGHTS

  1. करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
  2. करी पत्तों में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।
  3. यह डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल प्रमुखता के साथ किया जाता है। करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव यहां करी पत्तों के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

करी पत्ते में फाइबर काफी ज्यादा होता है। यह कार्बोहाइड्रेट पाचन को धीमा कर देता है, जिससे शरीर में शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है। इसके अलावा यह शरीर में इंसुलिन सक्रियता को भी बढ़ाता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

naidunia_image

करी पत्तों में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है। साथ ही सूजन कम करने भी मददगार होती है।

हार्ट के लिए भी फायदेमंद

naidunia_image

डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि करी पत्ते LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

वजन घटाने में सहायक

 

naidunia_image

करी पत्ता शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मददगार होता है। इसमें कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो भूख को कम करते हैं। इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और ज्यादा भूख नहीं लगती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button