हाथ और पैर की अंगुलियों में इन लक्षणों को न करें अनदेखा

High Cholesterol Signs: उच्च कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा संकेत है कि जब हमारे शरीर में खून में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) का स्तर बहुत अधिक होता है। कई बार उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण काफी देर से दिखाई देते हैं और जब स्थिति बेहद खराब हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। गौरतलब है कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो लिवर द्वारा निर्मित होता है। Cholesterol विटामिन डी के निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। लेकिन जब शरीर में LDL Cholesterol का स्तर बढ़ जाता है तो शरीर में रक्त प्रवाह को भी प्रभावित करने लगता है।

Cholesterol में दो तरह के लिप्रोप्रोटीन

हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. रोहित चौरे के मुताबिक लिपोप्रोटीन दो अलग-अलग प्रकार के होते हैं। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL ) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL)। LDL कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो जाता है, जिससे दिल का दौरा जैसी बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। वहीं दूसरी ओर HDL कोलेस्ट्रॉल अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

LDL Cholesterol बढ़ने पर अंगुलियों में लक्षण

शरीर में जब खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) बढ़ने लगता है तो पैर व बांह में लगातार दर्द बना रहता है और पैर की अंगुलियों या हाथ की अंगुलियों में जलन महसूस होती है। पैरों में बार-बार ऐंठन की भी समस्या देखी जाती है। कुछ मरीजों में हाथ व पैर की अंगुलियों नीली भी पड़ जाती है। पैर के निचले हिस्से या पैर की अंगुलियों का तापमान काफी कम हो जाता है या ठंडी पड़ जाती है।

रोज 40 मिनट करें एक्सरसाइज

शरीर में खराब एलडीएल Cholesterol बढ़ने पर रोज कम से कम 40 मिनट के लिए कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप तेज चाल में चलना, साइकिल चलाना, तैराकी करना या रस्सी कूदने जैसी फिजिकल एक्टिविटी में से भी एक का चुनाव कर सकते हैं। वहीं ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अपनी डाइट में फाइबर या प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button