छाती में गैस फंसना, ये हैं लक्षण और राहत के उपाय

नई दिल्ली. खानपान में गड़बड़ी, अधिक दवाओं का सेवन या फिर वर्कआउट की कमी, ये सभी चीजें पेट में गैस बनाने का काम करती हैं। लोग अक्सर पेट की गैस के दर्द को हार्ट अटैक का दर्द समझकर घबरा जाते हैं। पेट में गैस बनने से पेट और छाती में दर्द और जलन पैदा होने लगती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को बैचेनी और सीने में जकड़न महसूस होने लगती है। अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये उपाय आजमाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।   

छाती में फंसी गैस के लक्षण-
-भूख कम लगना
-खट्टी डकार
-मितली और उल्टी
-सीने में दर्द

छाती में गैस फंसने के कारण-
कई बार छाती में दर्द होने के पीछे कई बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे रिफ्लक्स रोग, हाइपरएसिडिटी, गैस्ट्रिटिस या अंतर्निहित पेप्टिक अल्सर रोग, स्ट्रेस, आलस, फैट और कम नींद लेना भी इसके कारण हो सकते हैं।  

छाती में गैस फंसने पर आजमाएं ये उपाय-
अजवाइन-

अजवाइन को पाचन के लिए एक अच्छा विकल्प माना गया है। अगर आपको छाती में गैस फंसने की वजह से सीने में जलन या दर्द हो रहा है, तो आप अजवाइन का चूर्ण, चाय या काढ़ा पीकर सीने में फंसी गैस को निकाल सकते हैं। 

सौंफ-
सौंफ खाने से भी व्यक्ति का पाचन दुरुस्त रहता है। ऐसे में अगर आपको गैस की वजह से छाती में जलन या दर्द महसूस हो रही है तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। सौंफ का पानी, चाय, काढ़ा या फिर चबाकर खाने से भी छाती और पेट की गैस आसानी से निकल सकती है।

अदरक-
छाती में फंसी गैस को निकालने के लिए अदरक का सेवन भी असरदार साबित हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए अदरक की चाय, काढ़ा पीने के अलावा अदरक को सब्जी या दाल में डालकर भी ले सकते हैं।

नींबू पानी-
नींबू पानी डाइजेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको लगता है कि आपके सीने में गैस फंस गई है तो नींबू पानी का सेवन या एक गिलास गुनगुना पानी में एक नींबू निचोड़कर काला नमक डालकर पी लें। गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से गैस से छुटकारा मिल सकता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button