ये हमारी स्किन को टोन करने में मदद कर सकता है.

टमाटर हमारी डाइट का एक जरूरी हिस्सा है. खाना बनाने और सलाद में भरपूर मात्रा में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी स्किन को टोन करने में मदद कर सकता है. अगर आपने अभी तक इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा नहीं बनाया है, तो यह एक बड़ी गलती है, क्योंकि टमाटर के त्वचा संबंधी कई लाभ हैं. टमाटर के त्वचा लाभ कई हैं. यह न सिर्फ स्किन को टोन करने में मदद करता है बल्कि स्किन हाइड्रेशन को बनाए रखने, स्किन एक्सफोलिएशन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यहां जानिए कि इसे खाने और लगाने से त्वचा पर कैसे सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

टमाटर लगाने से त्वचा में चमक आती है?

गर्मियों में सबसे आम स्किन प्रोब्लम्स में से एक स्किन पिगमेंटेशन है. टमाटर त्वचा को नई चमक देने में मदद कर सकता है और स्किन पैच को हटा सकता है. आपको बस इतना करना है कि टमाटर को आधा काट लें. इसे एक कटोरे में डाल दें और इसे अपने साथ शॉवर में ले जाएं. अपने शरीर को धोने से पहले, अपने शरीर पर रस और बीजों के साथ आधा भाग लगाएं, अपनी त्वचा को स्लाइस से मालिश करें जैसे कि टमाटर एक साबुन है जिसे आप लगा रहे हैं. फिर, इसे धो लें, अपना साबुन या शॉवर जेल लगाएं.

टमाटर एक नेचुरल टोनर है

टमाटर ऑयली स्किन के लिए एक अच्छा नेचुरल टोनर है. यह कसैले रूप में कार्य करता है और एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है. साथ ही त्वचा में विटामिन वापस लाता है. कई एसिडिक फलों और सब्जियों के विपरीत टमाटर बुरा प्रभाव नहीं देता. गर्मियों में हमारी त्वचा पसीने से तर हो जाती है और ऑयली हो जाती है, जिससे त्वचा में असंतुलन पैदा हो जाता है. ऐसे में टमाटर आपकी मदद कर सकता है.

टमाटर स्किन को पोषण देता है

चाहे आप टमाटर खा रहे हों या उन्हें लगा रहे हों, उनमें कई पोषक तत्व होते हैं स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. टमाटर सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक बेहतरीन फूड भोजन है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिन होते हैं.

टमाटर कैरोटेनॉयड्स से भरे होते हैं

जब शरीर में सेल्स की बात आती है तो कैरोटीनॉयड के कई कार्य होते हैं. ये त्वचा की बनावट को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से स्किन सेल्स मर जाती हैं और कैरोटीनॉयड इससे लड़ते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button