लौकी से बनाएं गुजरात की फेमस डिश, ब्रेकफास्ट में बच्चे-बड़े सब करेंगे पसंद

बच्चों को अक्सर लौकी खाना पसंद नहीं होता। ऐसे में इस हेल्दी वेजिटेबल को खिलाना एक चुनौती होती है। अगर आपके घर के बड़े और बच्चे लौकी की सब्जी को देखते ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं तो उन्हें ये स्पेशल ब्रेकफास्ट बनाकर दें। फिर देखें कैसे सब इसे चाव से खाते हैं। वैसे भी ब्रेकफास्ट में कम तेल और हेल्दी चीजों से बना नाश्ता सेहत के लिए अच्छा होता है। ऐसे में लौकी के हांडवो एक परफेक्ट रेसिपी है। जिसे आप संडे ब्रेकफास्ट में मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। तो चलिए जानें कैसे तैयार होंगे लौकी के हांडवो।

लौकी के हांडवो बनाने की सामग्री
चावल का आटा एक कप
बेसन एक कप
दही तीन चौथाई कप
लौकी ढाई सौ ग्राम
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च छोटा चम्मच
हरी मिर्च तीन से चार बारीक कटी हुई
अदरक एक इंच का टुकड़ा घिसा हुआ
हल्दी पाउडर
बारीक कटी हरी धनिया
तेल दो चम्मच
जीरा एक चम्मच
सफेद तिल दो चम्मच
करी पत्ता
ईनो सॉल्ट

लौकी के हांडवो बनाने की विधि
लौकी के हांडवो बनाने के लिए सबसे पहले बैटर बनाकर तैयार कर लें। इसे बनाने के लिए किसी बड़े बाउल में चावल का आटा, बेसन और फ्रेश दही को मिला लें। फिर इसमे पानी डाएलकर बिल्कुल स्मूद बैटर तैयार करें। लौकी को छील लें और धोकर ग्रेटर की मदद से ग्रेट कर लें यानी की घिस लें। अब इन घिसी हुई लौकी को बैटर में डालकर मिला दें। अब इसमे नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक, हल्दी पाउडर डालकर मिला लें।

कैसे बनाएं लौकी के हांडवो
एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमे जीरा चटकाएं, साथ में सफेद तिल और करी पत्ता डालकर तड़का लगाएं और गैस बंद कर दें। इस तड़के में से आधा बैटर में डाल दें और आधा पैन में ही रहने दें। बैटर में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालें और इस बैटर को तैयार कर लें। अब तड़के के पैन में बैटर डालें और फैलाएं। धीमी आंच पर इस पैन को ढंककर पकाएं। करीब दस से पंद्रह मिनट बाद ढक्कन हटाकर चारों तरफ तेल डालें और फिर से ढंककर पकाएं। जब ये एक तरफ से पक जाए तो इसे थाली में पलटें और पैन में वापस पलट कर दूसरी तरफ से पकाएं। अच्छी तरह से दोनों तरफ से पक जाएं तो प्लेट में निकालकर कट करें और गर्मागर्म चटनी के साथ सर्व करें। इस ब्रेकफास्ट को सब पसंद करेंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button