खाने की बनावट और स्वाद बिगड़ जाए तो आलू का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, जानें खाने को बर्बाद होने से बचाने की 5 ट्रिक्स

Potato Uses: आप में से कितने लोगों ने खाना बनाते समय चावल जलाए हैं या अपनी करी में ज्यादा मसाला डाला है? हम सभी ने कभी न कभी ऐसा किया है. चाहे आप खाना पकाने में नौसिखिया हों या आपने परिवार और दोस्तों के लिए खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय बिताया हो, आप अक्सर रसोई में कुछ गलतियां करते हैं, क्या आप खाना खराब बनने पर इसे कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं यह सोचकर कि इसे अब खाया नहीं जा सकता है. अगर हां, तो आपको ऐसा करना अभी बंद करने की जरूरत है! क्या आप जानते हैं कि आलू आपके खराब खाने को फिर से सुस्वाद बना सकता है. हम आपके लिए कुछ दिलचस्प तरीके लेकर आए हैं कि कैसे एक या दो आलू आपकी खराब हुई डिश को ठीक कर सकते हैं.

आलू हर एक चीज के साथ कैसे मिल जाता है?

आपको शायद ही कोई ऐसा मिलेगा जो आलू को पसंद न करता हो. चाहे आप बहुत आलसी महसूस कर रहे हों या अपने क्रिएटिव मूड में हों, आलू एक ऐसा कॉम्पोनेंट है जिसका आप हमेशा सहारा ले सकते हैं. ये खराब हुए भोजन को भी ठीक कर सकता है. आलू एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसका अपना कोई स्वाद नहीं होता मतलब जिस डिश में डालते हैं उसका स्वाद ले लेता है. इसके अलावा, इसमें एक मलाईदार बनावट है जो आपके पकवान को एक लेयर देता है.

खराब हो चुकी डिश को ठीक करने के तरीके:

1. दाल और करी में नमक की मात्रा कम करने के लिए: एक चुटकी नमक किसी डिश को बना या बिगाड़ सकता है. जहां कम नमक आपके भोजन को बेस्वाद बना देता है, वहीं बहुत ज्यादा नमक खाने को पूरी तरह से खराब कर सकता है, लेकिन अब और नहीं! आपको बस इतना करना है कि खाना बनाते समय दाल या करी में कुछ आलू डालें और एक्स्ट्रा नमक को सोखने दें. अंत में आलू निकाल लें और अपना भोजन परोसें.’

2. मसाले को एडजस्ट करने के लिए: मिर्च खाने के बाद हम सभी को पेट और सीने में जलन महसूस हो सकती है. अब, अगर आपने अपनी करी को इतना मसालेदार बनाया है, तो कच्चे आलू को उबालें और मिर्च कम करने के लिए इसे अपनी डिश में डालें.

gbljosc

3. हल्दी को बैलेंस करने के लिए: आलू हमारे किचन की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है. जब गलती से हम अपनी डिश में बहुत ज्यादा हल्दी डाल लेते हैं तो बस कुछ आलू काट लें और उन्हें पकाते समय डिश में डाल दें. आलू हल्दी को सोख लेगा.

4. ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए: चिकन या पनीर की डिश हो तो हमें गाढ़ी और क्रीमी ग्रेवी पसंद है, लेकिन अक्सर यह पतला हो जाता है, तो फिर आप क्या करते हो? कुछ आलू उबालें और ग्रेवी के साथ मिलाकर इसे गाढ़ा बना लें.

5. जले हुए चावलों को ठीक करने के लिए: अगर आप गलती से चावल जला देते हैं, तो चिंता न करें, यहां आपके लिए एक अचूक उपाय है. आपको बस इतना करना है कि चावल को किसी दूसरे बर्तन में रखना है, बीच में एक कच्चा आलू डालें और ढक्कन बंद कर दें. इसे लगभग 10 मिनट के लिए रखें और आप देखेंगे कि जली हुई सुगंध आलू ने सोख ली गई है. आलू को निकाल कर चावल का आनंद लें.

इन ट्रिक्स को आजमाएं और अपने खाने को बर्बाद होने से बचाएं. अगर आप आलू के साथ ऐसी कोई कुकिंग ट्रिक जानते हैं, तो नीचे कमेंट में हमारे साथ शेयर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button