लंच में बनाएं टेस्टी कढ़ी पकौड़ा, दिन बना देगी खास ये पंजाबी Recipe

नई दिल्ली. अगर आप भी अपने वीक की शुरूआत एक चटपटी रेसिपी के साथ करना चाहते हैं तो लंच में ट्राई करें पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की ये टेस्टी रेसिपी। यह रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। चावल के साथ पंजाबी कढ़ी पकौड़ा रेसिपी की स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। तो अगर आप भी लंच में इस रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो झटपट नोट करें पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की ये मुंह में पानी भर देने वाली रेसिपी। 

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप बेसन 
 – 1-2 चुटकी हींग
– आधा छोटी चम्मच राई
 – आधा छोटी चम्मच जीरा
– आधा छोटी चम्मच मेथी दाना 
– 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च 
– 1 इंच लंबा बारीक कटा टुकड़ा अदरक 
– आधा छोटी चम्मच हल्दी पाउडर 
– आधा छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
– 1-2 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
– स्वादानुसार नमक 

  पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने का तरीका-
पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ी के लिए पकौड़े बनाकर तैयार कर लें। इसके लिए एक कटोरे में बेसन,अजवाइन,हींग,लाल मिर्च, नमक और थोड़ा पानी मिला कर घोल अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद गैस पर कड़ाही चढ़ाकर उसमें तेल गर्म करें। अब इस घोल से पकौड़े तल लें। इसके बाद कढ़ी बनाने के लिए बेसन को अच्छे से छानकर एक गहरे बर्तन में दही मथ लें, बेसन और दही को मिक्सी में डालकर 1 मिनट चला दें ताकि बेसन की गुठलियां न रहे।

अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकालकर इसमें 7 – 8 कप पानी मिला लें। इसके बाद गैस पर कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर इसमें राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर चटकने दें। इसके बाद इसमें हल्दी, अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालकर पहले से बने हुए पकौड़े डालकर ऊपर से डेढ़ कप पानी डालकर मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक पकौड़े मुलायम ना हो जाएं।

इसके बाद कढ़ाई में कढ़ी के लिए तैयार किया गया बेसन और दही का घोल डालकर उबाल आने तक लगातार चलाएं नहीं तो कढ़ी फट सकती है, फिर इसमें नमक डालकर थोड़ी देर और चलाएं।आंच कम करके कढ़ी को 10 से 15 मिनट तक आराम से पकने दें। ऐसा करते हुए कढ़ी को बीच बीच में चलाते रहें। जब कढ़ी के ऊपर मलाई जैसे परत दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि तैयार हो गयी है। आप इसे चावल या पराठों के साथ सर्व कर सकते हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button