एक साथ खाएं सौंफ, मिश्री और बादाम, हट जाएगा आंखों का चश्मा …

बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है. कई लोगों की आंखें उम्र के साथ कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का सबसे ज्यादा ध्यान रखें. खानपान में विटामिंस और मिनरल्स होना बहुत जरूरी है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते है. अगर इन चीजों में जरा सी भी कोताही बरती तो ज्यादा आंखें कमजोर होने पर चश्मा भी लगाना पड़ता है.

आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने का ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसके सेवन से आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ आपकी आंखों से चश्मा भी हट जाएगा. बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है. इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें. रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में करीब एक चम्मच पाउडर को डालें. ऐसा करने से आंखों को फायदा होगा.

सौंफ, मिश्री, बादाम खाने के फायदे

आयुर्वेदिक डॉक्टर राकेश कुमार के अनुसार, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण काफी फायदेमंद होता है. खाने बाद इसका सेवन करना चाहिए. इन तीनों को पीसकर एक डिब्बे में रख लें. रोज सोने से पहले एक ग्लास दूध में एक चम्मच पाउडर डालकर कुछ महीनों तक इसका नियमति सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क दिखने लगेगा.

चेहरे की झुर्रियों से पाएं छुटकारा

कई लोगों को बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है, ऐसे में बादाम का सेवन करना चाहिए. सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाए, कुछ दिनों में चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाएगी. इसके साथ ही दांत दर्द की समस्या में भी बादाम काफी लाभकारी है. इसके लिए बादाम के छिलकों को पीस लें और उसेदांतों पर रगड़ें. ऐसा करने से दांत के दर्द की समस्या से आराम मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button