सर्दियों में नवजात शिशु को धूप लगाने से मिलते हैं ये फायदे, जानें क्या है सही तरीका

नई दिल्ली. आपने अक्सर घर के बड़े बुर्जुगों को नवजात शिशु को सेहतमंद बनाए रखने के लिए मालिश के बाद धूप लगाने की सलाह देते हुए कई बार सुना होगा। क्या आप जानते हैं यही धूप अगर गर्मियों की जगह सर्दियों में बच्चों को लगाई जाए तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। दरअसल सर्दियों में नवजात को धूप लगाने से ना सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती हैं, बल्कि बच्चे की इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं नवजात शिशु को धूप लगाने से मिलते हैं कौन से फायदे और क्या है धूप लगाने का सही तरीका। 

 नवजात बच्चे को धूप दिखाने के फायदे-
पील‍िया से बचाव –

छोटे बच्चों को पीलिया होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। लेकिन अगर आप रोजाना बच्चे को थोड़ी देर धूप दिखाते हैं तो उससे पीलिया का खतरा कम किया जा सकता है।धूप में बिल्‍रूबिन को तोड़ने की शक्ति होती है। यह एक पीले रंग का तत्‍व होता है जो नैचुरल कैटाबोलिक पैथवे में बनता है। इससे बेबी का लिवर बिल्‍रूबिन को और आसानी से प्रोसेस कर पाता है। बिल्‍रूबिन बढ़ने पर शिशु की स्किन पीली पड़ सकती है। सुबह 15 से 20 मिनट तक धूप में रहने से पीलिया के हल्‍के लक्षण कम हो सकते हैं।

​एनर्जी लेवल-
नवजात शिशु को धूप में रखने से मेलाटोनिन बनने में काफी मदद मिलती है। मेलाटोनिन का लेवल बेबी के स्‍लीप पैटर्न को रेगुलेट करता है जो स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्‍छा है। धूप से मेलाटोनिन लेवल गिरता है और सेरोटोनिन बनता है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ता है और मूड भी अच्‍छा रहता है।

नींद और पाचन को रखें नियंत्रित-
छोटे बच्चे के दिमाग के विकास के लिए सर्दियों की धूप बहुत जरूरी होती है। धूप में रहने से बच्चे के शरीर में सेरोटोन‍िन हार्मोन की बढ़ोतरी होती है। सेरोटोनिन को हैप्‍पी हार्मोन भी कहते हैं जिससे खुशी और सिक्‍योरिटी की भावना आती है। सेरोटोनिन बच्‍चों में नींद और पाचन को नियंत्रित करता है।

हड्ड‍ियां बनेंगी मजबूत-
धूप बच्चों की हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। नवजात बच्चों को थोड़ी देर धूप में लेकर बैठने से उनकी हड्ड‍ियां काफी मजबूत होती है। धूप हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद करता है। जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। 

सर्दियों में बच्चों को कैसे दिखाएं धूप-
-बच्चे के मुंह पर सीधी धूप न पड़े इसके लिए उसे धूप दिखाते समय उसके चेहरे और आंखों पर कोई हल्का कपड़ा डाल दें। 
-तेज हवा में बच्चे को धूप दिखाने से बचें। ऐसा करने से बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है।
-बच्चे को धूप में रहने के कारण डिहाइड्रेशन ना हो जाएं, इसके लिए आप उन्हें स्‍तनपान करवाते रहें। 
-बच्चों को धूप दिखाने के लिए सूरज निकलने के एक घंटे बाद और सूरज ढलने से एक घंटे पहले का समय सबसे अच्‍छा होता है।
-बेबी की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है इसलिए 30 मिनट से ज्‍यादा उसे धूप में न बिठाएं। इस समय बच्‍चे की छाती और पीठ पर धूप जरूर लगनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button