सब्जी में दही डालते वक्त न करें यह गलती, जानें कुकिंग टिप्स

क्या सुबह आप खाना बनाने में लेट हो जाते हैं? हो सकता है कि आप कई छोटी-छोटी चीजें करने में लेट हो जाते हो। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप कुछ काम रात को ही निपटाकर सोएं। जैसे, अगर आप राजमा बना रहे हैं, तो राजमा को रात में ही भिगाकर सोएं या फिर अगर सर्दियों का मौसम है, तो भिगाए हुए राजमा को उबालकर रख लें। इससे आप सुबह जल्दी राजमा बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इसी तरह के कुकिंग टिप्स- 


अगर सब्जी में डालें दही 
कई लोग सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दही मिलाते हैं। आप भी अगर सब्जी में दही मिलाते हैं, तो नमक तुंरत न डालें क्योंकि इससे दही फट जाती है और सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में जब सब्जी में एक उबाल आने लगे, तो इसमें नमक डालें। 


चीनी को चीटियों से कैसे बचाएं 
चीनी को चीटियों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप इसे जिस भी डिब्बे में रखते हैं, उसमें 3-4 लौंग डाल दें। इससे चीनी में चीटियां बिल्कुल भी नहीं लगेगी। 

सॉफ्ट इडली बनाने की ट्रिक 
आपको अगर सॉफ्ट इडली बनानी है, तो इसके लिए आप इडली में  साबूदाना और पिसी हुई उड़द की दाल मिलाकर इसे मुलायम और स्पंजी बना सकते हैं। इससे इडली का स्वाद भी बढ़ जाता है। 

आलू का पराठा स्वादिष्ट बनाएं
आलू का पराठा स्वादिष्ट बनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप आलू के मिक्सचर में थोड़ा-सा कसूरी मेथी डाल दें। इससे आलू के पराठे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनते हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button