होली पर मीठा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें नमकीन चावल की जलेबी, यूनिक है Recipe

होली पर ज्यादातर लोग घर आए मेहमानों के सामने परोसने के लिए मीठे व्ंयजन बनाते हैं। लेकिन आप मीठे की जगह अगर नमकीन खाने के शौकीन हैं तो गुझिय के साथ परोस सकते हैं ये नमकीन चावल की जलेबी। ये रंग-बिंरगी जलेबी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती हैं बल्कि इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी चावल की जलेबी।  

चावल की जलेबी बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो चावल
-1 कटोरा पानी
-1 बड़ा चम्‍मच जीरा
-स्‍वादानुसार नमक
-मनपसंद फूड कलर
-2 मीटर की प्‍लस्टिक

चावल की जलेबी बनाने का तरीका-
चावल की जलेबी बनाने के लिए आपको सबसे पहले चावल रात भर पानी में भिगोकर रखने हैं। इसके बाद अगली सुबह चावल को उबालकर उसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस घोल में जीरा, नमक मिलाकर प्‍लास्टिक की कीप में भर लें। ध्यान रखें, आप जिस प्‍लास्टिक पर जलेबियां बनाने वाले हैं, उस पर पहले से ही तेल लगाकर रख लें। अब इस प्‍लास्टिक को धूप में बिछाकर जलेबियां बनाएं। इन जलेबियों को 5-6 घंटे धूप में सुखाकर करीब दो दिन तक धूप दिखाएं। आपकी टेस्टी चावल की जलेबी बनकर तैयार हैं। आप इन जलेबियों को जब मन करें तेल में तलकर गरम-गरम खा सकते हैं।

होली का मजा हो जाएगा डबल जब टेस्ट करेंगे दही गुझिया का स्वाद, ये है Recipe

Holi 2023: होली का मजा हो जाएगा डबल जब टेस्ट करेंगे दही गुझिया का स्वाद, ये है Recipe

होली का त्योहार हो और जिक्र गुझिया का न हो तो लगता है मानों त्योहार अधूरा रह गया है। रंगों के इस त्योहार पर लोग अलग-अलग तरह की गुझिया बनाकर घर आए मेहमानों को खाने के लिए परोसते हैं। आपने भी आज तक मावा गुझिया, सूजी गुझिया, गुलकंद गुझिया जैसी कई तरह की गुझिया का स्वाद चखा होगा। लेकिन क्या आपने दही गुझिया का स्वाद लिया है। गुझिया की ये रेसिपी होली की धूप में आपके स्वाद का ख्याल रखने के साथ आपके पेट को भी ठंडक का अहसास करवाएगी। 

दही गुझिया बनाने के लिए सामग्री-
-200 ग्राम उड़द दाल
-1/3 टी स्पून नमक
-30-40 किशमिश
-1 टेबल स्पून बादाम सिल्वर
-1 कप हरी चटनी
-1 कप मीठी चटनी
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-2 टी स्पून जीरा
-2 टी स्पून चाट मसाला
15 काजू, टुकड़ों में कटे हुए
-2 टेबल स्पून खोया, कद्दूकस
-4 टेबल स्पून तेल
-4 कप दही
-स्वादानुसार नमक

दही गुझिया बनाने का तरीका-
दही गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोने के बाद रातभर  भिगोकर रख दें। सुबह दाल का पानी निकालकर उसे बिना पानी के दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में दाल का पेस्ट लेकर उसे हाथ से फेंट लें। आपका गुझिया का मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है। अब इसमें काजू, किशमिश, खोया और बादाम डालकर मिक्स करें।

इसके बाद एक प्लेट में गीला कपड़ा फैलाकर उसके ऊपर नींबू के आकार के बराबर दाल का मिश्रण रखें।  3 इंच फ्लैट डिस्क बनाकर उसके ऊपर नट्स रखकर फोल्ड कर दें और कपड़े की साइड पलट दें। एक पैन में तेल गर्म करें गुझिया को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई करें। सूती कपड़े में दही को बांधकर कुछ देर के लिए लटका दें।

इसके बाद दही फेंटकर इसमें नमक मिलाएं। अब एक गहरा बर्तन लेकर इसमें पानी के साथ नमक डालें। अब सभी गुझिया को पानी में भिगो दें। जब 15-20 मिनट बाद पानी में गुझिया तैरने लगे तो उन्हें बाहर निकाल लें और हल्के हाथों से दबाकर पानी निचोड़ लें। सर्विंग प्लेट में दही के साथ गुझिया को लगाएं। हरी चटनी और मीठी चटनी के साथ भूना जीरा, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और चाट मसाला डालें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button