दिल्ली-एनसीआर के बाद अब अमृतसर समेत पंजाब में भूकंप

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली—एनसीआर के बाद पंजाब के अमृतसर में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप सोमवार सुबह करीब 3.42 बजे आया। पंजाब के अमृतसर से 145 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में आज तड़के 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी (NCS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र पाकिस्‍तान के पंजाब में था। भूकंप से जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि लोगों में भूकंप से एक डर का माहौल जरूर देखा गया। भारत के अलग अलग राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

120 किलोमीटर गहरा था भूकंप

अमृतसर सहित पंजाब के कुछ हिस्‍सों में सोमवार तड़के 3 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि इस भूकंप की गहराई 120 किलोमीटर थी। इसकी तीव्रता की बात करें तो 4.1 रिक्टर स्केल की मांपी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी (NCS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र पाकिस्‍तान के पंजाब में था। इस प्राकृतिक आपदा से किसी जानमाल का नुकसान नहीं होने की सूचना है।

शनिवार को दिल्ली और उत्तराखंड में आया था भूकंप


इससे पहले दिल्ली एनसीआर में पिछले 1 हफ्ते में 2 बार भूकंप आया। बीते शनिवार को दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। यह भूकंप शाम सात बजकर 57 मिनट पर महसूस कियास गया। इस भूकंप का केंद्र नेपाल में है। यह भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के कई राज्यों में महसूस किए गए। राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूपी में नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा के साथ-साथ बिजनौर में भूकंप के झटके आए है। इसके साथ उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्नर, पौढ़ी और खटीमा में भूकंप आया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button