सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट होगा जारी इन तरीकों से देख सकते हैं परिणाम

रिपोर्ट के अनुसार, 10वीं और 12वीं के छात्र इस सप्‍ताह टर्म-1 परीक्षा के परिणाम (class 10, 12 results) जारी होने की उम्‍मीद कर सकते हैं. स्‍कोरकार्ड (Class 10, 12 score cards) जारी होने के बाद छात्र आध‍िकार‍िक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in के अलावा इन तरीकों से भी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अलावा 10वीं और 12वीं का रिजल्‍ट (CBSE 10th, 12th results) देखने के लिये छात्र डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in की मदद ले सकते हैं.

टर्म 1 परीक्षा का परिणाम जारी करने से पहले सीबीएसई ने टर्म 2 परीक्षा की तारीख (CBSE term 2 exam date) जारी कर दी है. शेड्यूल के मुताब‍िक परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है. टर्म 2 परीक्षा (CBSE term-2 exams) में ऑब्‍जेक्‍ट‍िव और सब्‍जेक्‍ट‍िव दोनों तरह के प्रश्‍न होंगे. टर्म-1 के परिणाम में छात्रों को पास या फेल घोष‍ित नहीं किया जाएगा. टर्म-2 परीक्षा के बाद फाइनल परिणाम जारी होगा, जिसमें छात्रों को पास या फेल घोषि‍त किया जाएगा. पहले टर्म-1 और टर्म-2 दोनों के अंकों के आधार पर फाइनल रिजल्‍ट जारी होगा.

डिजिलॉकर पर ऐसे चेक करें परिणाम

स्‍कोरकार्ड और परिणामों के लिए डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट का उपयोग करने के लिए, छात्रों को पहले नाम, जन्म तिथि आदि जैसी जानकारी के साथ रजिस्‍ट्रेशन करें. हालांकि, परिणामों की जांच करने के लिए, उन्हें रजिस्‍ट्रेशन करने की आवश्यकता हो भी सकती है और नहीं भी. डिजिलॉकर एक डिजिटल रिपॉजिटरी है जिसका उपयोग दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को डाउनलोड करने, शेयर करने और वेरिफाई के लिए किया जाता है. सीबीएसई, रिजल्ट के अलावा डिजिलॉकर पर डिजिटल सर्टिफिकेट, मार्कशीट और ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी मुहैया कराता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button