पहले हर महीने LIC का प्रीमियम भरना बहुत मेहनत वाला काम लगता था, मगर ये सब अब बहुत ईजी हो गया , बस करने होंगे यह काम


नई दिल्ली: ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कुछ प्रक्रियाओं को आसान कर दिया है. दरअसल, पहले हर महीने LIC का प्रीमियम भरना बहुत मेहनत वाला काम लगता था, मगर ये सब अब बहुत ईजी हो गया हैं।

इसके तहत अब आपको एलआईसी पॉलिसी में अपनी यूपीआई आईडी को लिंक कराना होगा। जिसके बाद आप अगली बार केवल एक मिनट में अपने प्रीमियम को भर लेंगे। पहले केवल ऑनलाइन बैंकिंग और डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ही ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता था। मगर एलआईसी ने अपनी सेवाओं को बढ़ाया हैं।

अब एलआईसी ने पॉलिसीहोल्डर के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीएम का भी विकल्प को शामिल कर लिया है। आप किस तरह एलआईसी पॉलिसी को यूपीआई आईडी से लिंक कर सकते हैं और आप किस तरह यूपीआई प्लेटफॉर्म की सहायता से अपने एलआईसी के प्रीमियम को भर सकते हैं चलिए जानते हैं।

यदि आप गूगल पे की सहायता से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पे ऐप को ओपन करना होगा और उसमें आपको बिल पेमेंट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपको व्यू ऑल में जाकर फाइनेंस एंड टैक्स में इंश्योरेंस विकल्प को चुनना होगा। जहां पर आपको बहुत सारी कंपनियों का नाम दिखाई देगा। जहां पर आप एलआईसी को खोजे और उस पर क्लिक करें।

Life Insurance Corporation: फिर आपको लिंक खाते वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह पर अपनी पॉलिसी का नंबर दर्ज करना होगा और अपना ईमेल एड्रेस डालना होगा। इसके बाद आपको लिंक करें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके गूगल पे में एलआईसी पॉलिसी लिंक जो जाएगी। अब यह से आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। भुगतान के लिए आप आपका यूपीआई पिन को डाल कर भुगतान कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button