बहुत ही आसानी से आधार कार्ड के फोटो को कर सकते हैं चेंज, देखिए इसका पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। आधार कार्ड में फोटो ऑनलाइन: अगर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो पसंद नहीं है और आप उसे बदलना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देंगे। इस लेख में दी गई जानकारी के अनुसार आप आसानी से अपने आधार का फोटो बदल सकते हैं। आप अपनी फोटो को सीधे ऑनलाइन नहीं बदल सकते, इसमें हम आपको फोटो चेंज के लिए अपॉइंटमेंट लेने के तरीके के बारे में जानकारी देंगे।

आधार सेवा केंद्र पर जाकर आप अपनी फोटो बदलवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि बदल सकते हैं। अगर आधार कार्ड में कुछ भी गलत हो जाता है, तो आपको आगे बढ़ने में परेशानी हो सकती है, इसलिए आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना होगा। ताकि आप अपने आधार कार्ड से लाभ लेना जारी रख सकें।

पढ़े प्रोसेस

अगर आप आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो आपके सामने होम पेज खोल देगी।
इसमें आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से आप आधार प्राप्त करने के अंतर्गत Book an Appointment का विकल्प चुनें।
उसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना शहर/लोकेशन सेलेक्ट करना है और Proceed To Book अपॉइंटमेंट को सेलेक्ट करना है।
इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Generate OTP को चुनें। और मोबाइल पर आए ओटीपी को भरें और उसमें से वेरिफाई ओटीपी को सेलेक्ट करें।
अब आप सेलेक्ट एनरोलमेंट टाइप के तहत मौजूदा आधार विवरण अपडेट करें चुनें।
उसके बाद अपना आधार नंबर, नाम दर्ज करें और बायोमेट्रिक (फोटो/आइरिस/फिंगरप्रिंट) पर टिक करें और जन्म तिथि दर्ज करें, और पूर्वावलोकन चुनें।
अब पूर्वावलोकन विवरण की पुष्टि करें और अपना राज्य, शहर और शाखा चुनें।
उसके बाद भुगतान प्रकार चुनें, दिनांक और समय चुनें और अगला बटन चुनें, यह आपकी नियुक्ति को ठीक कर देगा।
अब अपॉइंटमेंट स्लिप का प्रिंट लें और आधार सेवा केंद्र पर जाकर फोटो बदलवा लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button