हैरान कर देने वाला मामला: 58 वर्षीय बुजुर्ग के घर मिला कई लाख रुपए नोटों से भरा बैग,, देखकर उड़े सबके होश

नई दिल्‍ली: एक बुजुर्ग कपल को अपने घर के अंदर से बेहद पुराने नौ नोट (ब्रिटिश करेंसी) मिले थे. इन नोटों की बिक्री 47 लाख रुपए से ज्‍यादा में हुई. जैसे ही इन नोटों की नीलामी के बाद कुल कीमत का ऐलान हुआ, कपल भी हैरान रह गया. ये 9 नोट साल 1916 से 1918 के बीच के थे. नोट बेहद दुर्लभ बताए गए, नीलामी की कीमत हतप्रभ करने वाली थी.

बुजुर्ग कपल विक और जानेट ब्रिस्‍टल (ब्रिटेन) में रहते हैं. विक पेशे से बिल्‍डर रहे हैं और जानेट टेक्निशयन रह चुकी हैं. नीलामी के बाद जब उन्हें चैनल 5 के ‘कैश ईन द एटीक’ शो में नोटों की कुल कीमत बताई गई तो को उन्हें यकीन नहीं हुआ. बुजुर्ग कपल की पोती डेनियल स्मिथ भी मौजूद थीं. कीमत के बारे में पता चलते ही तीनों सरप्राइज्ड रह गए. विक को 100 साल पुराने नोट करीब 30 साल पहले बीमिनस्‍टर में मौजूद घर के अंदर से उस समय मिले, जब वह उसकी मरम्‍मत करवा रहे थे. कपल एक दूसरे के साथ 58 साल से रह रहा है. जानेट ने बताया कि उन्‍होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि ये नोट बेशकीमती होंगे. वैसे कपल ने यह उम्‍मीद जरूर जताई थी कि इन पुराने नोटों से उन्‍हें करीब पौने तीन लाख रुपए मिल जाएंगे, इतने अमाउंट से दोनों ने क्रूज पर डायमंड वेडिंग एनिवर्सरी मनाने के बारे में सोचा था.

लेकिन, उन्‍हें उम्‍मीद से ज्‍यादा अमाउंट मिला. जानेट और विक हाल में परदादा और परदादी बने हैं. वह लंबे अर्से से अपनी एनिवर्सरी यादगार मनाने को लेकर प्‍लानिंग कर रहे थे. पहला नोट सात लाख रुपए की कीमत में बिका. 3 नोट जो 5 पाउंड के थे, वे सभी 14.73 लाख रुपए से ज्‍यादा की कीमत में बिके. जिस शख्‍स ने ये नोट खरीदे वह इंटरनेशनल बैंक नोट्स सोसाइटी का प्रेसिडेंट है. वहीं, इन सभी नौ नोटों की कुल कीमत 47,42, 271 रुपए कपल को मिली. अब इतना भारी भरकम अमाउंट मिलने के बाद कपल की प्‍लानिंग है कि वे क्रूज पर जाएंगे, कुछ धन अपने आगे के जीवन के लिए भी बचाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button