आजतक अंडे खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं अंडे उबालने के बाद बचा हुआ पानी भी फायदेमंद

आपने आजतक अंडे खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अंडे ही नहीं इन्हें उबालने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी भी बेहद फायदेमंद होता है। सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह बात सच है। आप अंडे ही नहीं इसके छिलके और उबालने के लिए इस्तेमाल किया गया पानी का यूज कई करके अपनी कई परेशानियां दूर कर सकते हैं।उबले अंडे के बचे हुए पानी के फायदे-पोषक तत्व-अंडे के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में कैल्श‍ियम, पोटैशियम और थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, मैगनीशियम व सोडियम पाया जाता है। ऐसे में जब आप अंडा उबालते हैं तो ये तत्व पानी में मिल जाते हैं। ये सभी तत्व पौधों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पौधों को अपनी कोशिकाओं के विकास के लिए इन सारे तत्वों की जरूरत होती है।खाद का काम-उबले हुए अंडों का पानी या अंडों के छिलके पौधों के लिए खाद का काम करते हैं। इस बात की पुष्टि हाल ही में हुए एक अध्ययन में की गई है। यह अध्ययन मास्टर्स गार्डेनर ऑफ हेमिल्टन द्वारा जारी किया गया। इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार आप जिस पानी में अंडे उबालते हैं।

उस पानी में अंडे के उबलने के बाद अंडे के कुछ पोषक तत्व आ जाते हैं, जो पौधों के लिए खाद का काम करते हैं।टमाटर के पौधों के लिए फायदेमंद-ऐसे पौधे जो अक्सर धूप न लगने की वजह से खराब हो जाते हैं उनके लिए अंड़ों का उबला हुआ पानी बेहद फायदेमंद होता है। ये पानी विशेष तौर से टमाटर और मिर्च के पौधों के लिए ज्यादा उपयोगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button