बारिश से उफने नदी नाले, रात में हुआ हाइवे बंद

श्योपुर. प्री-मानसून की पहली बारिश में ही जिले के नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। शनिवार की रात जंगल में हुई झमाझम बारिश से सीप नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिससे बंजारा डैम आवरफ्लो होकर बह रहा है। वहीं गुप्तेश्वर महादेव मंदिर भी आधे से ज्यादा डूब गया। शाम तक लगातार पानी बढ़ने से किला गेट पर 2 से 3 फीट पानी आ गया। इधर अमराल नदी उफान पर आने की वजह से जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर बावंदा नाले पर शिवपुरी-श्योपुर का आवागमन बंद हो गया। सुबह जलस्तर कम हुआ तो रास्ता खुल गया। इधर एसपी आलोक कुमार सिंह भी बंजारा डैम सहित अन्य जगह निरीक्षण करने के लिए पहुंचे।

शनिवार को दिन में भी जहां बारिश हुई, इसके बाद रात 11 बजे से बारिश शुरू हुई जो सुबह तक होती रही। शहर व जंगल में झमाझम बारिश होने से सूखे पड़े नदी-नाले उफान पर आए गए हैं। मानसून में ऐसा पहली बार हुुआ है जब पहली बारिश में ही सीप नदी, अमराल नदी, कदवाल, सरारी नदिया उफान पर आ गई है। उमराल नदी के उफान पर आने से शाम 05 बजे बावंदा पुलिया पर अचानक पानी आना शुरू हो गया पुल पर 5 से 7 फीट तक पानी हो गया जिस वजह वाहन श्योपुर से ग्वालियर और ग्वालियर से श्योपुर आने-जाने वाले वाहनो के पहिए थम गए। समाचार लिखे जाने तक बावंदा नाले पर 3 से 4 फीट पानी था, जिस वजह से आवागमन शुरू नहीं हो सका। पानी का अधिक बेग होने से वाहन चालकों ने अपने वाहन नदी में नहीं उतारे इससे पुल के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई।

प्री- मानसून की बारिश में ही टूटा रिकार्ड : इस साल मानसून जल्दी सक्रिय हो गया है। पिछले दिन से प्री-मानसून की बारिश हो रही है, लेकिन शनिवार रात सबसे ज्यादा बारिश हुई जिस कारण ही नदी-नाले उफान पर आए हैं। इस बार प्री-मानसून की बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिया है। जबकि इनती बारिश 12 साल पहले हुई थी। गतवर्ष आई बाढ़ को देखते हुए लोगों की धड़कन बढ़ गई है।

बंजारा डैम व मोती डूंगरी देखने उमड़ी भीड़: सीप नदी पर बना बंजारा डैम शनिवार को ही ओवरफ्लो हो गया है, लेकिन बीती रात जंगल में हुई झमाझम बारिश के कारण सीप में नदी का जलस्तर और बढ़ गया है, जिस वजह से बंजार डैम की पुलिया से सिर्फ 5 फीट नीचे पानी बह रहा है। वहीं अमराल नदी में अचानक पानी आने से मोती डूंगरी नदी भी फुल हो गई है। रविवार का दिन होने पर मौसम भी खुशनुमा होने के कारण दिनभर बंजारा डैम व मोती डूंगरी पर लोगों की भीड़ उमड़ती रही। शहर के कई लोग बंजारा डैम पर नजारा देखने के लिए पहुंचे।

झूठी अफवाह फैलाने वालो पर होगी कार्रवाई

मौसम विभाग ने श्योपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिसे लेकर प्रशासन द्वारा पूरी तरह तैयारी की गई है। कलेक्टर शिवम वर्मा बारिश को लेकर पूरी तरह निगरानी रखे हुए हैं। कलेक्टर ने नदी, बांध की जानकारी देते हुए बताया कि, चंबल नदी में 176.20 मीटर, पार्वती नदी में 189.88 मीटर और आवदा डैम 341.99 मीटर पर चल रहा है। कलेक्टर ने कहा कि सभी नदिया सामान्य स्तर पर बह रही है। शहरवासी झूठी अफवाहों पर ध्यान न दें। अगर किसी व्यक्ति द्वारा झूठी अफवाह फैलाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त की कार्रवाई की जाएगी।

एक घंटे की बारिश में क्वारी नदी का बढ़ा जलस्तर

विजयपुर एवं अगरा क्षेत्र में रविवार की शाम एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई जिससे क्वारी नदी का जलस्तर बढ़ गया। एकाएक नदी में 10 से 15 फीट तक पानी बढ़ गया। अगरा क्षेत्र में खेतों तालाब की तरह पानी भर गया। क्वारी नदी का जल स्तर बढ़ने की एसडीएम नीरज शर्मा, एसडीओपी निर्भय सिंह अलावा, सीएमओ नत्थीलाल करोलिया, तहसीलदार, पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गए। पानी के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अलर्ट रहने की समझाइश दी। इधर प्रशासन ने विजयपुर कस्बे के डूब क्षेत्र में सब्जी मंडी व कोठारी मैरिज गार्डन को खाली करने के लिए लोगों को हिदायत दे दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button