रोज सुबह आटा गूंथने में होती है मुश्किल, तो ये हैक्स बहुत काम के होंगे साबित

भारतीय खाने में रोटी की वैल्यू क्या है ये तो आपको पता ही होगा। कई लोगों के लिए तो रोटी खाए बिना उनका काम ही नहीं चलता है। रोटियां बनाना वैसे तो बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनकी बनाई हुई रोटी कभी भी सॉफ्ट नहीं बनती है और अगर सॉफ्ट बनती भी है तो थोड़ी देर बाद वो खाने लायक नहीं रहती है। इसी के साथ, एक बड़ी समस्या ये भी है कि फ्रिज में रखे हुए आटे की वजह से और ज्यादा सॉफ्ट रोटी नहीं बनती है।

ऐसे समय में अगर आपको कुछ हैक्स के बारे में बताया जाए जिससे आपकी रोटियां फ्रिज में रखे हुए आटे से भी ठीक रहें तो? आज हम आपको कुछ ऐसे ही कुकिंग हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोटियां बनाते समय आपके लिए सुविधा हो जाए।

क्या फ्रिज में रखे हुए आटे से रोटियां बनाना सही है?

वैसे हम लोग सहूलियत के लिए इस तरह का काम करते हैं, लेकिन यकीन मानिए कि फ्रिज में रखे हुए आटे का ज्यादा इस्तेमाल करना सही नहीं होता है। इसे बासी फूड में ही गिना जाता है और इसके कारण मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ सकता है। अगर आपके पास समय हो तो आप ताज़े गुंथे हुए आटे से ही रोटियां बनाएं।

कैसे बनाएं फ्रिज में रखे हुए आटे से सॉफ्ट रोटियां?

अगर आप फ्रिज में रखे हुए आटे का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके लिए कुछ हैक्स सॉफ्ट रोटियां बनाने में काफी मदद कर सकती हैं-

गुनगुने पानी से दोबारा गूथें आटा-

आप फ्रिज में रखे हुए आटे को बाहर निकाल कर रख दें और उसे गुनगुने पानी से थोड़ा सा और गूंथे लें। फ्रिज में आटा रखने से कई बार ऊपर सख्त लेयर बन जाती है तो उस लेयर को हटा लें। इसके साथ ही आप उसे थोड़ा सा गुनगुना पानी लगाकर उसे ऊपर-ऊपर से गूंथ लें। ये तरीका आटे की ठंडक को निकालकर उसके फर्मेंटेशन प्रोसेस को ठीक करता है और इसलिए ये जरूर करना चाहिए।

बहुत तेज़ आंच पर ना सेकें फ्रिज के आटे से रोटी-

अगर आप फ्रिज से आटा निकालकर रोटियां बना रही हैं और गुनगुने पानी से गूंथने का समय नहीं है तो उसके लिए आप कोशिश करें कि बहुत तेज़ आंच पर सीधे रोटी ना सेकें। ऐसा करने से रोटियां खराब हो सकती हैं और उनकी ऊपरी लेयर बहुत ज्यादा हार्ड हो सकती है। ऐसे में अगर आप टिफिन आदि के लिए रोटियां सेंक रही हैं तो वो ठंडी होने पर कड़क हो जाएंगी।

roti making hacksफ्रिज में रखे हुए आटे से एकदम से रोटी ना बनाएं-

अगर आप फ्रिज में से आटा निकाल रहे हैं तो एकदम से रोटियां ना बनाएं। उसे थोड़ी देर के लिए रूम टेम्परेचर पर रख दें। अगर आप तुरंत फ्रिज से निकाल कर रोटियां बनाती हैं तो ये बहुत कड़क बनेगी और साथ ही साथ ठंडी होने पर इनका स्वाद भी अलग हो जाएगा।

कोशिश करें कि एक दिन से ज्यादा पुराना ना हो आटा-

आटा जितना पुराना होगा वो खाने के लिए उतना ही खराब होगा और साथ ही साथ आपके लिए परेशानी भी पैदा करेगा। इससे रोटियां भी कड़क होंगी और साथ ही साथ आपको परेशानी होगी। इसलिए ज्यादा से ज्यादा एक दिन पुराना आटा इस्तेमाल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button