साइक्लोन ‘असानी’ की बढ़ रही है रफ्तार, इन 8 राज्यों में तबाही की आशंका, 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में उठा ‘असानी’ चक्रवात लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है और खतरनाक होता जा रहा है। असानी उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। हालांकि इसकी रफ्तार में थोड़ी कमी आई है, लेकिन इसका खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों तक आठ राज्यों में यह तबाही मचा सकता है। चक्रवाती असानी की वजह से 10 से 13 मई के तक केरल, मण्पिुर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और तमिलनाडु भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है। इससे पहले आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया था। प्रशासन की तरफ से तूफान से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है।

आज पहुंचेगा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट
तूफान असानी आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच जाएगा। इस दौरान हवा 115 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तर से चलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर के अनुसार, चक्रवाती तूफान असानी पिछले 6 घंटे के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में 12 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ा और पुरी के लगभग 590 दक्षिण-पश्चिम और गोपालपुर, ओडिशा से लगभग 510 किमी दक्षिण-पश्चिम में है। असानी आसनी पुरी के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 590 किमी और गोपालपुर, ओडिशा से लगभग 510 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान असानी उत्तर-पश्चिम की ओर से जा रहा है। इसकी वजह से अगले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार है। इस दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय,नागालैंड , असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, केरल, दक्षिण कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

यहां तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार- पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आने वाले तीन दिनों में बारिश की होगी। बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button