नारियल की कचौड़ी बनाना है बेहद आसान, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

सुबह उठते ही घर की महिलाओं को सबसे बड़ी टेंशन बच्चों के स्कूल का टिफिन पैक करने की होती है। हर रोज वो उठते ही सबसे पहला सवाल खुद से यह करती हैं कि आज बच्चों के टिफिन में क्या बनाएं। अगर आप भी इस सवाल से परेशान रहती हैं तो आपको बताते हैं एक ऐसी हेल्दी रेसिपी जो न सिर्फ खाने में टेस्टी है बल्कि सेहतमंद भी है। जी हां और इस रेसिपी का नाम है नारियल की कचौड़ी। नारियल की कचौड़ी बनाने में बेहद आसान होती है लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां करने की वजह से यह बाजार जैसी परफेक्ट नहीं बन पाती हैं। तो ऐसे में जानते हैं बाजार जैसी परफेक्ट नारियल की कचौड़ी बनाने के लिए आपको अपनाने होंगे क्या टिप्स।

नारियल की कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री-
-नारियल कसा हुआ- 1 कप
-हल्दी पाउडर- 1/2 टीस्पून
-मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून
-गर्म मसाला- 1 टीस्पून
-सूजी- 1 कप
-दही- 1 टीस्पून
-पानी- 1/2 कप
-नमक स्वादानुसार
-लहसुन-अदरक का पेस्ट- 1 टीस्पून
-तेल
-हरा धनिया कटा हुआ- 2 टीस्पून

नारियल की कचौड़ी बनाने का तरीका-
नारियल की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सूजी लेकर उसमें दही, नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंधकर उसे आधा घंटे के लिए अलग रख दें। अब कसा हुआ नारियल एक बर्तन में लेकर इसमें नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक, अदरक लहसुन की पेस्ट, धनिया मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें। अब सूजी के डो लेकर हल्का सा बेल लें। इसमें नारियल की स्टफिंग अच्छे से डालकर मनचाहे आकार में कचौड़ी तैयार करें। तेल गर्म होने पर  कचौड़ियों को मीडियम आंच पर तलें। दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन रंग की होने पर कचौड़ी को तेल से बाहर निकाल लें। आपकी गर्मागर्म कोकोनट कचौड़ी बनकर तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button