विराट कोहली को फ्री हिट पर क्लीन बोल्ड होने पर भी 3 रन बाई के रूप में गए मिल

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी 20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 मैच में न सिर्फ दर्शकों को रोमांच देखने को मिला, बल्कि एक विवाद भी सामने आया। भारत ने रविवार को अपने टी20 विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से हरा दिया। टीम ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर 160 रनों के लक्ष्य को हासिल किया, लेकिन इसी ओवर में एक कॉन्ट्रोवर्सी हो गई। 

भारत के रन चेज के दौरान अंतिम ओवर में कुछ ड्रामा हुआ। तीन गेंदों पर 13 रन की आवश्यकता भारत को जीत के लिए थी। कोहली ने मोहम्मद नवाज की गेंद पर डीप मिड विकेट पर एक हाई फुल टॉस पर छक्का लगाया, जिसे नो बॉल करार दिया गया। इस पर पाकिस्तान टीम ने अंपायरों से बहस की, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका। अगली गेंद फ्री हिट करार दी गई।  

मोहम्मद नवाज ने फ्री हिट गेंद वाइड फेंक दी। इसके बाद फिर से उनको फ्री हिट फेंकनी पड़ी, जिस पर उनके सामने विराट कोहली थे। विराट कोहली इस फ्री हिट पर क्लीन बोल्ड हो गए, लेकिन गेंद में इतनी तेजी थी कि गेंद थर्ड मैन की दिशा में चली गई, जिस पर विराट कोहली ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर तीन रन दौड़ लिए। पाकिस्तान चाहता था कि गेंद डेड बॉल होनी चाहिए। 

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम और पूरी टीम चाहती थी कि जब वे आउट (फ्री हिट पर आउट होने के चार तरीके हैं, गेंद को स्टंप्स की ओर जाने से रोकना, रन आउट, फील्डिंग में बाधा डालना और गेंद को दो बार हिट करना) हो गए तो फिर गेंद डेड बॉल करार दी जानी चाहिए। इसी को विवाद कहा जा रहा है, लेकिन मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी द्वारा आईसीसी के लिए बनाए गए नियमों के तहत भारत को 3 रन मिलने ही थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button