Iran Presidential Election 2024: ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, जानिए रेस में उतरे 4 उम्मीदवार कौन हैं?"/>

Iran Presidential Election 2024: ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, जानिए रेस में उतरे 4 उम्मीदवार कौन हैं?

HIGHLIGHTS

  1. सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान, 50,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ।
  2. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने डाला पहला वोट।
  3. इब्राहिम रईसी की मौत के बाद से खाली था राष्ट्रपति का पद।

एजेंसी, तेहरान। Iran Presidential Election 2024: ईरान में आज (शुक्रवार) राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। देशभर में 50 हजार से अधिक पोलिंग बूथ पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ। इलेक्शन में छह करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जो नए राष्ट्रपति का फैसला करेंगे।

पिछले महीने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई, जिसके बाद से ये पद खाली पड़ा था। राष्ट्रपति पद के चुनाव में छह प्रत्याशी दौड़ में थे, लेकिन वोटिंग से पहले दो उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया।

उपराष्ट्रपति ने अपना नाम वापस लिया

उपराष्ट्रपति आमिर हुसैन काजीजादेह हाशमी ने बुधवार रात को अपना नाम वापस ले लिया। उन्होंने कहा, ‘रिवॉल्यूशनरी फोर्स की एकता बनाए रखने के लिए ये फैसला लिया है।’ काजीजादेह की अपील के बाद तेहरान के मेयर अली रजा जकानी भी पीछे हट गए। जकानी 2021 में भी इब्राहिम रईसी की दावेदारी मजबूत करने लिए हट गए थे।

ये हैं अंतिम चार उम्मीदवार

सईद जलीली

सईद जलीली राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के पूर्व सचिव हैं। वह देश के परमाणु वार्ताकार भी रह चुके हैं। पश्चिमी देशों और ईरान के बीच परमाणु हथियारों को लेकर बातचीत में सईद की अहम भूमिका थी। वे अयातोल्ला खामेनाई के करीबी हैं और राष्ट्रपति पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार है।

मोहम्मद बाकर कालीबाफ

मोहम्मद बाकर कालीबाफ संसद के स्पीकर हैं। वे तेहरान के मेयर और रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के प्रमुख भी रह चुके हैं। साथ ही ईरान पुलिस प्रमुख का दायित्व संभाल चुके हैं।

मुस्तफा पोरमोहम्मदी

मुस्तफा पोरमोहम्मदी पूर्व कानून और होम मिनिस्टर हैं। उनकी छवि कट्टरपंथी नेता की है, लेकिन हिजाब कानून के खिलाफ हैं।

मसूद पजशकियानरेस

तबरेज से सांसद मसूद पजशकियानेस कार्डियक सर्जन है। उनकी पहचान उदारवादी नेता के रूप में रही है। मसूद को पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी का बेहद करीबी माना जाता है। वह कई बाद हिजाब का विरोध कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button