Weight Loss Tips In Hindi: 7 चीजें खाने से तेजी से कम होगा मोटापा… नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

HIGHLIGHTS

  1. कारगर है नींबू और शहद का सेवन
  2. अश्वगंधा से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म रेट
  3. गाजर और खीरे से भी घटता है वजन

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (Weight Loss Tips in Hindi)। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। खानपान पर ध्यान न देना और एक्‍सरसाइज की कमी के कारण मोटापा बढ़ता है। मोटापे के कारण हृदय रोग, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

कई लोग मोटापा कम करने के लिए जिम जाते हैं, लेकिन कामकाज के कारण रेग्‍यूलर जिम जाना उनके लिए असंभव हो जाता है। यहां आपको कुछ ऐसे तरीकें बताते हैं, जिसके जरिए आप बगैर जिम जाए भी मोटापा घटा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना होगा।

क्‍या है तरीके

नींबू और शहद (Lemon And Honey)

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। यदि आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

naidunia_image

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी न सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है, बल्कि इससे वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है और यह बॉडी को डिटॉक्स करती है। ग्रीन टी से चेहरे पर भी निखार आता है।

naidunia_image

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा का वजन पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है, जिससे चर्बी गलने लगती है और मोटापा कम होता है। अश्‍वगंधा के सेवन से तनाव भी कम होता है और अनिद्रा का इलाज होता है। इसके सेवन से काफी एनर्जी मिलती है, जो ज्यादा खाने से रोकती है।

 

naidunia_image

पानी (Water)

मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे पेट भरा महसूस होता है और भूख कम लगती है। इस तरीके से ओवरईटिंग से बचा जा सकता है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

naidunia_image

गाजर (Carrot)

गाजर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। जिसे खाकर वजन कम किया जा सकता है। गाजदर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो मोटापे को कम करने में मदद करता है।

naidunia_image

सौंफ (Fennel)

सौंफ फाइबर से भरपूर होता है, जो भूख को नियंत्रित करता है। इससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है और अतिरिक्त मोटापा कम हो सकता है।

naidunia_image

खीरा (Cucumber)

खीरा भी वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें कम कैलोरी होती है और पानी की मात्रा भी बहुत ज्यादा रहती है। इससे मोटापा कम हो सकता है।

naidunia_image

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button