क्या रात के वक्त आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

नई दिल्ली. जकल की भागदौड़ की जिंदगी और घंटों खड़े होकर काम करने की वजह से अक्सर लोगों में रात के वक्त पैरों में तेज दर्द होने की समस्या बनी रहती है। आमतौर पर रात के वक्त पैरों में तेज दर्द होने की वजह से व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि तेज दर्द होने की वजह से तकलीफे इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि सोना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे लोग पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए मलहम और पेन किलर का इस्तेमाल करते है। लेकिन इससे बेहतर है कि आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर इस दर्द से राहत पा सकते हैं।

पैर दर्द से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खे 

नीलगिरी का तेल
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए नीलगिरी का तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीलगिरी का तेल दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले गर्म पानी से पैरों को धोकर नीलगिरी का तेल लगाते हैं, तो ये दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

हल्दी
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो नसों में हो रहे दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पीते हैं, तो आपको दर्द से राहत मिलती है। साथ ही दर्द वाली जगह पर हल्दी का लेप या इसका तेल लगाने से भी राहत मिलती है।
सरसों का तेल
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सरसों का तेल दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप सरसों के तेल से पैरों की अच्छे से मालिश करते है, तो आपको दर्द से राहत मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button