प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर आर-पार के मूड में कांग्रेस, कहा- सरकार पहले दिन से ले रही है पंगा"/>

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर आर-पार के मूड में कांग्रेस, कहा- सरकार पहले दिन से ले रही है पंगा

HIGHLIGHTS

  1. प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर कांग्रेस ने उठाए सवाल।
  2. जयराम रमेश ने वरिष्ठता को नजरअंदाज करने का लगाया आरोप।
  3. राष्ट्रपति ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को बनाया है प्रोटेम स्पीकर।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रोटम स्पीकर की नियुक्ति पर विवाद छिड़ गया है। कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाकर सरकार को घेरने की कोशिश की है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सरकार पंगा लेना चाह रही है।

भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह संसदीय परंपरा के खिलाफ है। परंपरा के अनुसार सबसे वरिष्ठ सांसद को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है।

उन्होंने कहा कि 18वीं लोकसभा में कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश और वीरेंद्र कुमार (भाजपा) दोनों ही अपना आठवां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वीरेंद्र कुमार अब मंत्री बन गए हैं, इसलिए उम्मीद थी कि के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने ऐसा ना करते हुए भाजपा के भर्तृहरि महताब को नियुक्त किया।

भाजपा पर कसा तंज

उन्होंने कहा कि वे (भाजपा) ‘बुलडोजर की राजनीति’ की मानसिकता से उबर नहीं पाए हैं। वे (PM मोदी) अब ‘श्री 400’ नहीं बल्कि ‘श्री 240’ हैं।

कौन होता है प्रोटेम स्पीकर

प्रोटेम स्पीकर नए लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव होने तक उस पद को देखता है। नए प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब 24 जून और 25 जून तक इस पद पर बैठेंगे। इस दौरान सभी लोकसभा सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। 26 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के बाद इस पद पर बैठेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button