PM Kisan: इस तारीख को 13वीं किस्त के पैसे जारी करने जा रही है सरकारPM Kisan:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने देशभर के करोड़ों किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार होली से पहले पीएम कि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों और लाभार्थियों को तोहफा देने जा रही है. देश के किसान पिछले लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त के पैसे जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, अब उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है. सरकार की तरफ से 3वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. इसके तहत पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे जारी करने की आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया गया है. तो चलिए जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी कब किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे भेजने वाले हैं.

आपको बता दें कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी27 फरवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं. इस दिन किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपये आने वाले हैं. केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है.

पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी.  24 फरवरी 2023 को इस योजना के 4 साल पूरे हो गए हैं. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत देश के योग्य किसानों को सरकार की तरफ से सालाना आधार पर 6000 रुपये दिए जाते हैं.हालांकि, सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है.इस योजना के तहत अब तक किसानों को 12वीं किस्त तक का फायदा मिल चुका है. वहीं, अब किसानों को 13वीं किस्त (13th Installment) का बेसब्री से इंतजार है. 

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी अगर 13वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसलिए अगर अभी तक आपके यह जरूरी काम नहीं किया है तो इसे बिना देरी किए आज ही निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की 13वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button